Home » साइंस-टेक » Now Global Stable ROM MIUI 9 is available for all eligible devices, claims Xiaomi
 

Xiaomi के इन सभी स्मार्टफोनों के लिए आ गया MIUI 9 का फाइनल वर्जन

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2018, 13:38 IST

चीन की प्रमुख तकनीकी कंपनी Xiaomi ने अपने सभी सक्षम (इलिजबिल) डिवाइसों-स्मार्टफोनों के लिए MIUI 9 के ग्लोबल स्टेबल ROM (फाइनल वर्जन) की घोषणा कर दी है. Xiaomi इंडिया के प्रबंध निदेशक मनु कुमार जैन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter के जरिये यह घोषणा की और बताया कि अब भारत में सभी स्मार्टफोनों के लिए MIUI 9 उपलब्ध है.

अपने ट्वीट में जैन ने लिखा कि Xiaomi अपने पोर्टफोलियो के कुछ सबसे पुराने स्मार्टफोनों को भी अपडेट कर रही है, जिनमें चार साल पुराना Redmi 1S और Mi 3 भी शामिल है. उन्होंने यूजर्स को MIUI Forum का एक लिंक दिया, जिसमें सक्षम हैंडसेट्स और उनके फास्टबूट, रिकवरी रॉम लिखे हुए हैं.

इन सक्षम डिवाइसों में Redmi 2, Redmi 2 Prime, Redmi 4A, Redmi Note Prime, Mi 4i, Redmi 3S, Redmi 3S Prime, Redmi Note 4G, Redmi 1S, Redmi Note 3, Mi 3, Mi 4, Mi Max, Mi Max Prime, Redmi Y1, Redmi Y1 Lite, Redmi 4, Mi 5, Mi MIX 2, Mi Max 2 और Redmi Note 4 शामिल हैं.

यहां यह बताना जरूरी है कि कंपनी ने इन स्मार्टफोनों में से कुछ के लिए पहले ही अपना MIUI 9 अपडेट जारी कर दिया था.

गौरतलब है कि Xiaomi ने पिछले साल नवबंर में MIUI 9 के ग्लोबल रॉम को जारी करने की घोषणा की थी. कंपनी ने अपने इस लेटेस्ट रॉम को जुलाई में पेश किया था. MIUI 9 में तमाम नए फीचर्स डाले गए हैं, जिनमें ऐप्स के लोडिंग टाइम में तेजी, नए डिजाइन एलीमेंट्स, लॉक स्क्रीन पर शॉर्ट कट्स, स्प्लिट स्क्रीन फीचर, स्मार्ट फंक्शनैलिटी समेत अन्य कई चीजें शामिल हैं.

MIUI 9 की अन्य खूबियों में स्मार्ट असिस्टेंट भी शामिल है, जिसे होम स्क्रीन में स्वाइप अप करने से हासिल किया जा सकता है. इसके अलावा एक स्मार्ट ऐप लॉन्चर भी है जो स्क्रीन के आधार पर लॉन्च किए जाने वाले ऐप्स की सलाह देता है. वहीं, इमेज सर्ज फीचर भी इसकी एक अन्य खूबी है जो यूजर द्वारा डाले गए कीवर्ड्स के आधार पर तस्वीरों को अलग करता है.

अभी तक अपग्रेड करने के तरीके के लिए स्टेबल रॉम पाने वाले यूजर्स को उनके स्मार्टफोन पर MIUI 9 का ओवर द एयर (OTA) अपडेट नोटिफिकेशन मिल जाता था, और जिन्हें यह नोटिफिकेशन मिल गया है इसका मतलब कि उनका हैंडसेट अपडेट के लिए तैयार है.

अगर आपको अभी तक अपडेट नोटिफिकेशन नहीं मिला है, तो आप इसे मैनुअल ढंग से भी जांच सकते हैं. इसके लिए अपने Xiaomi स्मार्टफोन के सेटिंग्स-अबाउट फोन-सिस्टम अपडेट को क्लिक करें, और देखें कि क्या अपडेट उपलब्ध है या नहीं.

इस बीच Xiaomi ने MIUI फोरम में अपने इस लेटेस्ट MIUI 9 के अपडेट के लिए डाउनलोड लिंक्स भी दे दिए हैं और इसके साथ ही चेंजलॉग (यानी क्या बदलाव होंगे) भी बता दिए हैं. हालांकि, जो भी यूजर अपने हैंडसेट के रॉम को अपडेट करने जा रहे हैं, वे पहले अपने फोन का बैकअप जरूर ले लें.

First published: 13 March 2018, 13:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी