Home » साइंस-टेक » Now People Gets Wife Fee Of Cost Reliance Jio Airtel Vodafone Idea And BSNL Installing Millions Of Public Wife In India
 

अब इंटरनेट के लिए खर्च नहीं करने पड़ेंगे रुपये, हर जगह फ्री में मिलेगा वाई-फाई!

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 October 2018, 11:52 IST

अभी तक आपको इंटरनेट के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं, लेकिन अगले साल से आपको इंटरनेट के लिए पैसे खर्च कनरे की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि अगले साल से आपको हर गली-मोहल्ले में पब्लिक वाई-फाई हॉट स्पॉट मिल जाएंगे. इन पब्लिक वाई-फाई में लॉग-इन करके आप शहर या अपने क्षेत्र में कहीं भी वाई-फाई का एक्सेस कर सकेंगे.

यही नहीं इसके लिए आपको दोबारा रि-वेरिफिकेशन करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, रिलायंस जियो और बीएसएनएल इसके लिए लाखों की संख्या में वाई-फाई हॉट-स्पॉट लगा रहे हैं.

फिलहाल, अगर आप किसी पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एक बार लॉग-इन करना होता है. फिर जैसे ही आप लोकेशन चेंज करते हैं आपको फिर से लॉग इन करना पड़ता है. इस तरह के पब्लिक वाई-फाई फिलहाल रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बड़े बाजारों, मॉल या अन्य किसी लोकेशन में आपको मिल जाएंगे.

फ्री वाई-फाई लगाए जाने की बात की पुष्टि सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ने की है. इसके मुताबिक सभी टेलिकॉम कंपनियां इस तरह के पब्लिक वाई-फाई लगाने की तैयारी में है जहां कोई भी पब्लिक वाई-फाई में एक बार लॉग-इन करने के बाद पूरे शहर में कहीं भी घूम सकेगा. इसके लिए दूरसंचार विभाग (डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम) यानि कि डॉट ने मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (गृह मंत्रालय) के साथ मिलकर एक योजना बनाई है. जिसमें 10 लाख से ज्यादा वाई-फाई इस महीने के अंत तक लगा दिए जाएंगे.

बता दें कि इन पब्लिक वाई-फाई हॉट-स्पॉट के शुरू होने बाद मोबाइल नेटवर्क पर से इंटरनेट का लोड कम हो जाएगा और यूजर्स को अच्छी स्पीड के साथ डाटा का लाभ मिलेगा. इन पब्लिक वाई-फाई के इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को 15 रुपये से लेकर 100 रुपये तक का टॉप-अप डालना होता है. पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल यूजर्स शुरू के 15-30 मिनट के बीच फ्री में कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सरकार ने उठाया कठोर कदम, अब कोई मोबाइल फोन नहीं होगा डिसकनेक्ट

First published: 22 October 2018, 11:51 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी