Home » साइंस-टेक » Now Selfie Drone Roam-E for Selfie Lovers which captures flying selfie
 

सेल्फी लवर्स के लिए अब आया सेल्फी ड्रोन, देखें वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2016, 13:43 IST

क्या आप सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल करके बोर हो गए हैं या फिर यह आपको अटपटा और झंझटी लगता है. सेल्फी के दीवानों के लिए एक नया सेल्फी ड्रोन गैजेट आ चुका है. जो आपके हाथ की मूवमेंट तक ही सीमित नहीं रहेगा.

दरअसल वक्त के साथ जरूरतें और तकनीकी बदलती रहती हैं. व्यापार बढ़ाने का भी यह एक जरिया है. पहले हाथ से सेल्फी में अमूमन स्मार्टफोन यूजर के अलावा अधिकतम दो लोग ही फ्रेम में आ सकते थे. जिसके बाद सेल्फी स्टिक बाजार में आई और इसके जरिये छह से सात लोग तक एक फ्रेम में आने लगे.

Selfie-Stick.png

हालांकि सेल्फी स्टिक की भी कुछ सीमाएं हैं. मसलन इसे लेकर चलना, टूटने का डर, कुछ ही एंगल से फोटो समेत कभी-कभी यह झंझटी काम भी लगता है.

पढ़ेंः MI 5: शाओमी अब भारत में नहीं बेच रही सस्ते फोन  

ऐसी तमाम दिक्कतों को मात देने के लिए ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख टेक कंपनी आईओटी ग्रुप अब एक उड़ने वाली सेल्फी मशीन लेकर सामने आई है. द रोम-ई नामक यह मशीन ड्रोन और सेल्फी स्टिक के बीच का एक रास्ता यानी फ्लाइंग सेल्फी है. 

यह रोम-ई डिवाइस आपके मोबाइल से कनेक्ट होकर तस्वीरें खींचती है. इसमें दो घूमने वाले पर लगे होते हैं जो हवा में उड़ते हुए कई एंगल से तस्वीरें खींचने के साथ ही वाइड एंगल से भी तस्वीरें लेने में सक्षम हैं. इसे ले जाना भी आसान है क्योंकि इसके दोनों पर आसानी से मुड़कर बंद हो जाते हैं और डिवाइस को हाथ में आसानी से पकड़ा जा सकता है.

उड़ने वाली स्टिक के अलावा इसकी दूसरी खासियत फेसियल रिकगनिशन टेक्नोलॉजी (चेहरा पहचानने वाली तकनीक) है, जिसके जरिये यह 25 मीटर दूर तक लोगों के चेहरे को केंद्रित कर तस्वीरें खींच सकती है. इसके अलावा यह 20 मिनट तक लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग भी कर सकती है या फिर 360 डिग्री पैनोरामा फोटो खींच सकती है.

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

इसमें 5 मेगापिक्सल का कैमरा और क्वॉडकोर एआरएम कॉरटेक्स ए7 प्रोसेसर लगा हुआ है. हालांकि इसकी बैटरी के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं दी गई है. 

बीते 31 मार्च को लॉन्च इस सेल्फी ड्रोन के लिए ऑर्डर्स शुरू हो चुके हैं लेकिन इसकी शिपिंग जून तक होगी. ऑस्ट्रेलिया के बाहर इसकी उपलब्धता की भी कोई जानकारी फिलहाल नहीं हैं. इसकी कीमत करीब 18 हजार रुपये है.

First published: 3 April 2016, 13:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी