Home » साइंस-टेक » Now you have one hour instead of 7 minutes to delete WhatsApp message
 

अब WhatsApp मैसेज डिलीट करना हुआ और भी आसान

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 March 2018, 10:22 IST

दुनिया के प्रमुख इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने अपने 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर को अपडेट करके यूजर्स को अपने भेजे गए संदेश अब ज्यादा वक्त तक हटाने की सहूलियत दी है. यानी यूजर्स अब भेजे गए संदेश पहले की अपेक्षा ज्यादा देर तक डिलीट कर सकते हैं.

अपडेटेड WhatsApp डिलीट फॉर एवरीवन फीचर के अंतर्गत पहले जहां कोई भी यूजर केवल 420 सेकेंड यानी 7 मिनट तक की अपने संदेश को डिलीट कर सकता था. अब इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने इस अवधि को बढ़ाकर 68 मिनट 16 सेकेंड या 4096 सेकेंड यानी एक घंटे से भी ज्यादा वक्त तक लिए सक्षम कर दिया है.

बता दें कि बीते साल नवंबर में इस मशहूर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने अपने सभी यूजर्स के लिए 'डिलीट फॉर एवरीवन' फीचर को जारी किया था. इस फीचर के जरिये यूजर को किसी भी ग्रुप या यूजर को भेजे गए किसी विशेष मैसेज को सात मिनट तक डिलीट करने का विकल्प दिया गया है.

WhatsApp से जुड़ी तमाम खबरों पर नजर रखने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने सबसे पहले यह अपडेट. ट्रैकिंग पर ढूंढ़ा. WhatsApp के बीटा वर्जन 2.18.69 पर यह उपलब्ध है. इसके स्टेबल वर्जन को जल्द ही एंड्रॉयड और iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए रिलीज किया जाएगा.

फिलहाल WhatsApp एंड्रॉयड बीटा टेस्टर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. पिछले माह WhatsApp ने YouTube वीडियो को सीधे मैसेजिंग ऐप के भीतर ही देखने की सुविधा देने वाला नया फीचर जारी किया था. इस अपडेट के जरिये YouTube क्लिप WhatsApp स्क्रीन के भीतर ही एक फ्लोटिंग विंडो में प्ले हो जाती है. हालांकि फिलहाल यह फीचर केवल iOS यूजर्स के लिए ही जारी किया गया है.

कंपनी ने अब तक यह नहीं बताया है कि वो एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस फीचर को कब रिलीज करेगी. WhatsApp पर यूट्यूब वीडियो चलाने के लिए यूजर्स को केवल उस वीडियो का यूआरएल ही शेयर करना होता है.

First published: 6 March 2018, 10:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी