Home » साइंस-टेक » Olx launches new Webwise to secure online security
 

Olx बताएगा डेटा सुरक्षित रखने के उपाय, लांच की नई वेबवाइज

न्यूज एजेंसी | Updated on: 31 March 2018, 16:20 IST

भारत के अग्रणी ऑनलाइन क्लासिफाइड-OLX ने शनिवार को अपना कंज्यूमर सेफ्टी अभियान-OLX वेबवाइज लांच किया. इस अभियान का उद्देश्य ग्राहकों को ऑनलाइन विनिमय करते वक्त खुद को सुरक्षित रखने के उपायों की शिक्षा प्रदान करना है. वेबवाइज के तहत OLX अपने अभियानों द्वारा ऑनलाइन सुरक्षा को बढ़ावा देगा, जिनमें उत्पाद के अपडेट्स, यूजर सेफ्टी गाईडलाईंस, कानून प्रवर्तन अधिकरणों के साथ जागरुकता कार्यक्रम तथा कस्टमर सपोर्ट शामिल हैं.

ग्राहकों की सुविधा ध्यान में रखकर बने इस प्लेटफॉर्म के साथ OLX एक सुरक्षित उत्पाद निर्मित करने का प्रयास कर रहा है. वर्तमान मोबाईल ऐप में अनिवार्य रजिस्ट्रेशन लॉग-इन, चैट फर्स्ट इंटरैक्शन एवं हाइपर-लोकल ब्राउजिंग शामिल हैं, जो अनजाने लोगों के साथ बात करने की असुविधा को दूर करते हैं.

ओएलएक्स इंडिया कानून प्रवर्तन अधिकरणों और सिविल सोसायटी संस्थानों के साथ मिलकर कार्यशालाओं का आयोजन करता है, जिसमें साइबर अपराध सेल्स ऑनलाइन स्पेस में उभरते ट्रेंड्स की जानकारी देते हैं और उन्हें जांच के लिए टूल्स की मदद प्रदान करते हैं.

2017-18 में OLX ने नोएडा, गुरुग्राम, बैंगलुरु एवं अहमदाबाद में पुलिस अधिकरणों के साथ कार्यशालाएं आयोजित कीं. इनका उद्देश्य आने वाले सालों में अन्य शहरों के अधिकरणों के साथ इस तरह की कार्यशालाएं आयोजित करना है.

अपने सोशल मीडिया चैनलों के साथ OLX ग्राहकों की कुछ प्रमुख समस्याओं को संबोधित कर रहा है और उनसे कुछ सरल से सुझाव मानने, जैसे एडवांस में भुगतान न करने, खरीदने/बेचने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर मिलने, लेन-देन आमने-सामने करने, खरीदने से पहले सामान पूरी तरह से जांच लेने जैसी सावधानियां बरतने का निवेदन करता है.

इन समस्याओं को संबोधित करके, OLX चाहता है कि ग्राहक ऑनलाइन खुद को सुरक्षित रखने के लिए समझदार फैसले करें. वेबवाइज अभियान के तहत, ओएलएक्स ने सोशल मीडिया पर चार सुरक्षा टिप्स वीडियो जारी किए हैं.

ये भी पढ़ें- Whatsapp लाया है 'चेंज नंबर' फीचर, जानिए क्या है खास

इस अभियान को ऑफलाइन ले जाने के लिए OLX ने एक ट्रस्ट एण्ड सेफ्टी हेल्प सेंटर लांच किया है, जिसका प्रबंधन एक विशेषज्ञ टीम करती है, जो ग्राहक के विश्वास व सुरक्षा को प्रभावित करने वाले मामलों को संबोधित करने के लिए प्रशिक्षित है. यह हेल्पलाइन ग्राहकों को सुरक्षा के मामलों, जैसे जाली विनिमय, संदेहास्पद एड, एडवांस भुगतान आदि के निदान में मदद करेगी. इसके अलावा यह टीम सुरक्षा गाईडलाईंस भी प्रदान करेगी, जो ग्राहकों को इस प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रहने की ज्यादा विस्तृत जानकारी देती है.

OLX ग्राहकों को जालसाजी की सूचना तत्काल देने तथा इस प्लेटफॉर्म के उपयोग के दौरान कोई भी संदेहास्पद गतिविधि देखने पर टीम को अलर्ट करने के लिए प्रेरित करता है. ग्राहक +91 9999140999 पर ट्रस्ट एण्ड सेफ्टी सेंटर से कनेक्ट हो सकते हैं.

OLX इंडिया के सीओओ इरविन प्रीत सिंह आनंद ने कहा, "ऑफलाइन जालसाजी की तरह ही ऑनलाइन जालसाजी हमारे समाज में फैली बीमार मानसिकता को प्रतिबिंबित करती है. हमारा मानना है कि इस विस्तृत परिवेश की समस्याओं का समाधान करना हमारी संयुक्त जिम्मेदारी है.

एक ग्राहक केंद्रित ब्रांड के रूप में हम विभिन्न कार्यों में विश्वास और सुरक्षा को अपनी प्राथमिकता बना रहे हैं. OLX वेबवाइज जैसे हमारे जागरुकता अभियान तथा हमारे उत्पाद में निरंतर सुधार के साथ हम अपने ग्राहकों को शिक्षित करके एक सुरक्षित ऑनलाइन अनुभव निर्मित करना चाहते हैं."

First published: 31 March 2018, 16:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी