Home » साइंस-टेक » One feels illusion of happiness by Alcohol, but not always
 

चंद लम्हों की ही खुशी देती है शराब, हमेशा नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2016, 19:29 IST
QUICK PILL

जब बात शराब की आती है तो यह आपको कुछ पलों की तो खुशी दे देती है. लेकिन लंबे वक्त तक शराब का सेवन आपको जीवन से ज्यादा संतुष्ट नहीं बनाता है.

यूनाइटेड किंगडम की यूनिवर्सिटी ऑफ केंट के सोशल पॉलिसी एक्सपर्ट के नेतृत्व में हुई शोध में पाया गया कि जिन लोगों में नियमित शराब सेवन की समस्याएं सामने आईं वो अपने जीवन से कम संतुष्ट थे. सोशल साइंस एंड मेडिसिन में यह शोध प्रकाशित हुई है.

पढ़ेंः जानिए दुनिया के अलग-अलग देशों में शराब पीने की सुरक्षित सीमा

हालांकि अल्कोहल पॉलिसी एंड रेगुलेशन के संबंध में होने वाली बहसों में अक्सर प्रसन्नता या खुशी पर शराब के प्रभाव की चर्चा होती है, लेकिन यह गंभीर अकादमिक शोध का प्रमुख विषय शायद ही कभी रहा हो.

Alcohol-Addiction.jpg

इसके बजाय सरकारें हमेशा अर्थशास्त्री धारणा ही मानती रहीं जिसके मुताबिक हर व्यक्ति जो शराब का लती है या जिसने पी रखी है, हमेशा तार्किक और अपने हित में कार्य करता है.

पढ़ेंः जानिए क्या हैं दुनिया के 5 सबसे खतरनाक नशे

शोधकर्ताओं यानी डॉ. बेन बौमबर्ग जाइगर और डॉ. जार्ज मैक्केरॉन ने शोध का निष्कर्ष निकालने के लिए आईफोन आधारित ऐप और पारंपरिक कोहॉर्ट मेथड का इस्तेमाल किया.

इस शोध के परिणाम बताते हैं कि शारीरिक स्वास्थ्य की बात छोड़ दें तो लोगों के मदिरा सेवन और एक लंबे वक्त तक प्रसन्नता के बीच कोई संबंध नहीं था. इसके अपवादस्वरूप में केवल वो हालात थेे जिनमें शराब एक समस्या बन गई जिससे खुशी को महसूस करने की भावना में कमी आ गई.

First published: 5 May 2016, 19:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी