Home » साइंस-टेक » OnePlus 6 to release in June 2018 with Snapdragon 845, OnePlus 3 & 3T to get Facial Recognition confirms Pere Lau
 

जानिए OnePlus 6 कब आएगा, OnePlus 3/3T में होगी फेस अनलॉकिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2018, 18:23 IST
फाइल फोटो

OnePlus के सीईओ पीट लाऊ ने यह सुनिश्चित किया है कि कंपनी अपना अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन 2018 की दूसरी तिमाही के अंत तक पेश करेगी. यानी यह कंपनी के पिछले फ्लैगशिप OnePlus 5 की लॉन्चिंग की तारीख जैसा ही है.

टेक्नोलॉजी वेबसाइट सीनेट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक पीट लाऊ ने यह भी घोषणा की कि कंपनी का अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6, क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर से लैस होगा. यहां ध्यान देने वाली बात है कि स्नैपड्रैगन 845, बीते दिसंबर में क्वॉलकॉम द्वारा घोषित किया गया लेटेस्ट प्रोसेसर है.

हालांकि, OnePlus सीईओ ने कंपनी के अगले स्मार्टफोन के नाम का खुलासा नहीं किया, लेकिन कहा जा रहा है कि यह संभवता OnePlus 6 हो सकता है. उन्होंने इस पर भी अनिश्चितता जताई कि कंपनी पिछले दो साल से जारी ट्रेंड (एक वर्ष में दो डिवाइसें लॉन्च करना) को बरकार रखेगी या नहीं.

 

इसके अलावा एक अच्छी खबर OnePlus 3 और OnePlus 3T के मौजूदा यूजर्स के लिए भी आई है. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि कंपनी इन दोनों स्मार्टफोनों के लिए अपने नवीनतम 'फेस अनलॉक फीचर' का बीटा वर्जन रिलीज करेगी.

कंपनी के मुताबिक उसके पास इसका कोई कारण नहीं है कि जब वो कोई फीचर बिना किसी परेशानी के अपने पुराने फोनों को दे सकती है, तो इसे न जारी करे. यह घोषणा कंपनी द्वारा हाल ही में अपनी डिवाइसों के लिए रोल आउट किए गए सॉफ्टवेयर अपडेट के रिवाइज्ड वर्जन के कुछ दिन बाद आई है.

वैसे OnePlus का फेस अनलॉक फीचर, Apple iPhone X में इस्तेमाल किए गए Face ID फीचर से थोड़ा जुदा है क्योंकि एप्पल ने इसके लिए हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का इस्तेमाल किया है, जबकि OnePlus केवल सॉफ्टवेयर के जरिये ही यह फीचर मुहैया करा रही है. इसके लिए OnePlus 5 के फ्रंट कैमरे में लगे सेंसर और मशीन लर्निंग के जरिये डिवाइस चेहरे को पहचान कर इसे अनलॉक करेगी.

हालांकि, यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि OnePlus का फेस अनलॉक फीचर, Apple के Face ID फीचर जितना सुरक्षित नहीं होगा क्योंकि Apple इसके लिए डेप्थ मैपिंग, लेजर प्रोजेक्शन समेत कई तकनीकों का इस्तेमाल करता है.

गौरतलब है कि दिसंबर में कंपनी के सह-संस्थापक कार्ल पाई ने OnePlus 5 के लिए फेस अनलॉक फीचर के आने की घोषणा की थी.

First published: 14 January 2018, 18:23 IST
 
अगली कहानी