Home » साइंस-टेक » OnePlus to launch 5G smartphone next year, India release date awaited
 

इंतज़ार ख़त्म : OnePlus का 5G स्मार्टफोन भारत में जल्द बिखेरने वाला है जलवा

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 December 2018, 15:25 IST

चीनी हैंडसेट निर्माता वनप्लस OnePlus अगले साल एक फ्लैगशिप डिवाइस के साथ अपना 5जी स्मार्टफोन पेश करेगा. जिसमें नवीनतम क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म शामिल है. स्नैपड्रैगन टेक शिखर सम्मेलन में बोलते हुए, वनप्लस के सीईओ पीट लॉ ने कहा कि कंपनी के पास स्नैपड्रैगन 855 की सुविधा वाला पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन होगा जो अगले वर्ष यूरोप में दूरसंचार ऑपरेटर, ईई के साथ साझेदारी में पेश किया जायेगा.

लॉउ ने योजनाबद्ध डिवाइस के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी, लेकिन कहा, "हम जानते हैं कि 855 सबसे शक्तिशाली चिपसेट है, यह निश्चित रूप से हमारे फोन के लिए एकमात्र विकल्प है". हालांकि 5जी हैंडसेट भारत लॉन्च किया जायेगा या नहीं यह देखना होगा. वनप्लस के लिए भारत एक प्रमुख बाजार है

5 जी सेवाएं अमेरिका, यूरोप, दक्षिण कोरिया, चीन और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में 2019 में शुरू होने की उम्मीद है. भारत में, स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद ऐसा यह रोलआउट होने की उम्मीद है. जबकि भारत सरकार ने अभी तक इसके लिए समय का ऐलान नहीं किया है. भारत सरकार देश में 5जी को लेकर उत्साहित है.

 

सैमसंग ने मंगलवार को कहा था कि वह 2019 की पहली छमाही में अमेरिका में अपना पहला फ्लैगशिप 5जी स्मार्टफोन लाने की उम्मीद करता है जो 5जी एक्स 50 मॉडेम के साथ स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करेगा. लाउ ने कहा कि वनप्लस 2017 से 5जी के लिए क्वालकॉम के साथ भी सहयोग कर रहा है. उन्होंने कहा "हम अपने शक्तिशाली प्रदर्शन और 5जी क्षमताओं से रोमांचित हैं."

शोध फर्म काउंटरपॉइंट की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए, लाउ ने कहा कि वनप्लस जुलाई-सितंबर 2018 तिमाही के दौरान भारत में प्रीमियम श्रेणी (30,000 रुपये और उससे ऊपर) में 30 फीसदी हिस्सेदारी रखता है, जो सैमसंग और ऐप्पल से पहले लगातार दो तिमाहियों के बाद शीर्ष स्थान रखता है.

वनप्लस समेत, भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार 2018 की पहली छमाही में 44 प्रतिशत बढ़ गया है. वनप्लस ने हाल ही में भारत में अपना वनप्लस 6टी हैंडसेट लॉन्च किया है. लाउ ने कहा कि भारत में पिछले साल वनप्लस के राजस्व का कुल राजस्व का लगभग एक-तिहाई हिस्सा था.

ये भी पढ़ें : चीनी मोबाइल कंपनी के फाउंडर की बेटी कनाडा में गिरफ्तार, चीन ने दी चेतावनी

First published: 6 December 2018, 15:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी