Home » साइंस-टेक » Parker Solar Probe Breaks Record Becomes the Closest Spacecraft To Sun
 

सूर्य के सबसे नजदीक पहुंचा NASA का ये स्पेसक्राफ्ट, खोलेगा कई राज!

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2018, 9:46 IST

दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी यानि नासा ने एक और कारनामा कर दिखाया है. इस बार नासा का एक स्पेस एयरक्राफ्ट ने सूर्य से सबसे नजदीक पहुंचने का रिकॉर्ड बनाया है. इसी के साथ करोड़ों सालों से छिपे सूर्य के राज उजागर होने की दिशा में एक और कदम बढ़ गया है. बता दें कि नासा अमेरिका की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी है. जो दुनिया की सबसे बड़ी स्पेस एजेंसी भी है.

ये भी पढ़ें- आसमान में उड़ती थी ये गिलहरी, 1.16 करोड़ साल बाद इस शहर में मिले जीवाश्म

ये भी पढ़ें- चीन में जबरदस्त भूस्खलन, 6000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर किया गया विस्थापित

नासा ने 13 अगस्त 2018 को अपने एक अंतरिक्षयान को सूर्य रहस्य जानने के लिए भेजा था. अब ये अंतरिक्षयान सूर्य के सबसे नजदीक पहुंच चुका है. इस यान का नाम पार्कर सोलर प्रोब रखा गया है. इसी के साथ पार्कर सोलर प्रोब सूर्य के सबसे पास पहुंचने वाला यान बन गया है. नासा ने इस उपलब्धि को ट्वीट करते हुए कहा, 'हम सूर्य को छूने के और पास पहुंच गए हैं. सूर्य की सतह के 26.55 मिलियन मील के भीतर गुजरने के साथ पार्कर सोलर प्रोब सूर्य के सबसे पास जाने वाला अंतरिक्षयान बन गया.’

बता दें कि पार्कर सोलर प्रोब सात साल तक सूरज का चक्कर लगाते हुए सूर्य का अध्ययन करेगा. यह यान सूर्य की बाह्य परत कोरोना के पास रहेगा. बता दें कि कोरोना का तापमान करीब 10 लाख डिग्री सेल्सियस होता है. नासा के इस अभियान का उद्देश्य कोरोना के पृथ्वी की सतह पर पड़ने वाले प्रभाव का अध्ययन करना है. अगर पार्कर सोलर प्रोब ऐसा कर पाता है तो विज्ञान के क्षेत्र में ये अबतक की सबसे बड़ी उपलब्धि हो सकती है.

ये भी पढ़ें- आसमान में कृत्रिम चांद भेजेगा ये देश, रोशनी से जगमग होगा पूरा शहर!

First published: 30 October 2018, 9:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी