Home » साइंस-टेक » Patanjali Launches Kimbho App to compete with whatsapp download from google play store
 

स्वदेशी सिम के बाद पतंजलि ने लॉन्च किया WhatsApp को टक्कर देने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग एप

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2018, 11:09 IST

योग गुरु बाबा रामदेव की पतंजलि ने बुधवार को स्वदेशी मैसेजिंग एप किम्भो  लॉन्च किया है. योग गुरु बाबा रामदेव का ये मैसेजिंग एप व्हाट्सअप्प को सीधी टक्कर देगा. किम्बो मैसेजिंग एक बिल्कुल व्हाटसअप की तरह काम करेगा. बाबा ने स्वदेशी मैसेजिंग एप किम्बो को टैग लाइन दी है, 'अब भारत बोलेगा'.

बता दें कि पतंजलि ने एप को ये टैग लाइन इसलिए दी है कि देश के लोग ज्यादा से ज्यादा स्वदेशी एप किम्भो को इस्तेमाल करें. बाबा रामदेव ने इसके लिए एक नई कंपनी पतंजलि कम्युनिकेशन के नाम से बनाई है जिसने इस एप को लांच किया है. इस एप को सीधे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. पतंजलि के पवक्ता एस के तिजारावाला ने इस संबंध में एक ट्वीट कर जानकारी दी. बता दें कि हाल ही में पतंजलि ने बीएसएनएल के साथ एक करार के तहत स्वदेशी सिम की लॉन्चिंग की थी. अब बाबा रामदेव ने मैसेजिंग एप लॉन्च कर दिया है.

पतंजलि के प्रवक्ता एस के तिजारावाला ने बताया कि किम्बो पूरी तरह से व्हाट्सअप्प की तर्ज पर काम करेगा. इससे एक दूसरे को मैसेज करने, चैट करने, फ़ोटो और वीडियो शेयर करने, वीडियो कॉलिंग करने आदि जैसे सभी काम किए जा सकेंगे. किम्बो के जरिए टेक्स्ट, वीडियो के साथ फोटो, डूडल, स्टिकर, लोकेशन, लिंक, कॉन्टेक्ट आदि भी शेयर किए जा सकते हैं.

तिजारावाला ने बताया कि यह एप पूरी तरह से सुरक्षित होगा. यानी यूजर किसी को भी चाहे तो ब्लॉक कर सकता है और उन्होंने बताया कि हमारे सर्वर में यूजर का डेटा भी सेव नहीं होगा और न ही क्लाउड पर सेव होगा. किम्बो को इस्तेमाल करना बेहद रोमांचक और सुखद एहसास होगा. यह ऐप बेहद तेज गति वाला होगा.

इसमें सॉकेट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है यानी रियल टाइम मेसेज का अनुभव. यही नहीं यूजर अपनी पसंदीदा थीम और अपना पसंदीदा वालपेपर भी इस्तेमाल कर सकेंगे. बता दें कि किम्बो एक को पतंजलि कम्युनिकेशन ने 28 मई को लॉन्च किया था. जिसके अपडेट वर्जन को गूगल प्ले स्टोर पर 29 मई को अपडेट किया गया. ये एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. जो 21.41. MB का है. बताया जा रहा है कि लॉन्चिंग के एक दिन के भीतर ही इस एप को पांच हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर लिया है.

ये भी पढ़ें- Jio ने लॉन्च किए ये 3 शानदार ऑफर, अब एक दिन में मिलेगा 5 GB डेटा

First published: 31 May 2018, 10:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी