Home » साइंस-टेक » Paytm flags concerns over Google Pay privacy policy, says company sharing customer data with third party
 

Google Pay पर लगा ग्राहकों का डेटा बेचने का आरोप, Paytm ने NPCI में की शिकायत

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 September 2018, 15:41 IST

डिजिटल पेमेंट की सेवाएं देने वाला Paytm ने Google Pay पर यूजर्स का डाटा बेचने का आरोप लगाया है. Paytm ने इसकी शिकायत नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) में की है. Paytm का आरोप है कि गूगल पे अपने ग्राहकों का पेमेंट डेटा कई कंपनियों और थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाइडर्स को बेच रहा है. ये कस्टमर की प्राइवेसी के खिलाफ है. Paytm ने इसको लेकर NPCI को एक शिकायती पत्र लिखा है.

मीडिया खबरों के मुताबिक, Paytm ने NPCI को लिखे पत्र में कहा है कि गूगल पे ग्राहकों के डेटा को अपने एडवर्टाइजमेंट बिजनेस के लिए इस्तेमाल कर रही है. इसके अलावा कई अन्य कंपनियों को भी बेच रही है. गूगल की पॉलिसी के मुताबिक, कंपनी ग्राहकों के डेटा को विज्ञापन और प्रमोशन के लिए एकत्रित करती है. उसका इस्तेमाल करती है और उसको डिसक्लोज भी करती है.

'मनीकंट्रोल' ने खबर लिखी है कि उसके पास पेटीएम द्वारा लिखे गए ख़त की कॉपी एक है. उसने इन आरोपों को लेकर गूगल को एक मेल भेजकर सवाल पूछे थे. जिसके जवाब में गूगल ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है. गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि, 'गूगल किसी भी UPI ट्रांजेक्शन का डेटा मॉनेटाइजेशन जैसे एडवर्टाइजमेंट के लिए इस्तेमाल नहीं करता है.'
हालांकि उन्होंने कहा है कि Google pay यूजर्स का डेटा ट्रांजेक्शन या फिर गूगल पे की सर्विस को प्रोवाइड करवाने के लिए एक ऑथराइज़्ड पार्टनर्स के साथ शेयर करता है. बयान में कहा गया है कि गूगल उसी डेटा को शेयर करता है जिसमें यूजर्स UPI सर्विस देने वाले बैंक, बिल एग्रीगेटर्स, गूगल पे पर मौजूद मर्चेंट्स जिनसे यूजर ट्रांजेक्शन करता है. किसी सर्विस का बिल देता है. उन कंपनियों के साथ ही यूजर्स का डेटा शेयर किया जाता है. यूजर्स की पूरी जानकारी नियमों के अनुसार ही साझ की जाती है.

आपको बता दें कि NPCI के नियमों के अनुसार, कोई भी पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर को यूजर्स का डेटा थर्ड पार्टी के साथ शेयर करने का अधिकार नहीं है. जब तक कि इसके लिए कोई कानून निर्देश नहीं दिया गया हो और किसी नियामक / सांविधिक प्राधिकारी के सामने पेश करने की जरूरत न हो. आरबीआई ने भी पेमेंट सर्विस डेटा को लेकर गाइडलाइन जार की हैं.

ये भी पढ़ें-  Flipkart से बिना पैसों के करें 60,000 तक की शॉपिंग! ऐसे उठाएं नई स्कीम का लाभ

First published: 21 September 2018, 15:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी