Home » साइंस-टेक » Paytm users should take care of KYC and OTP sharing while using digital payment app
 

Paytm यूजर्स को इन चार गलतियों की वजह से लग सकता है लाखों का चूना

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 August 2019, 14:35 IST

आज ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने के लिए ज्यादातर लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं पेटीएम का इस्तेमाल करते वक्त अगर कुछ बातों को ध्यान ना दिया जाए तो आपको लाखों रुपये का चूना लग सकता है. क्योंकि आप भी Paytm का इस्तेमाल शॉपिंग, बिल पेमेंट, रिचार्ज के लिए करते होंगे, जिसके लिए आपको अपने पेटीएम वॉलेट का इस्तेमाल करते होंगे. इसी दौरान कई बार आपकी एक छोटी सी गलती आपको परेशानी में डाल सकती है. जिससे आपको काफी आर्थिक नुकसान भी हो सकता है. आज हम आपको पेटीएम के इस्तेमाल के दौरान होने वाली गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं. जो आपको परेशानी से बचाएंगी.

इन बातों का रखें ध्यान

पेटीएम का इस्तेमाल करते वक्त आपको इन बातों का ध्यान रखना होगा. अगर आप पेटीएम का इस्तेमाल बड़े अमाउंट के लेन देन के लिए करते हैं तो आपको इससे सावधान होने की जरूरत है. क्योंकि कई बार ऐसी खबरें आती हैं कि फर्जी लिंक बनाकर कुछ लोग पेटीएम यूजर्स से हजारों रुपये की ठगी कर लेते हैं.

इसके अलावा कई बार ठग आपको कॉल कर आपके ओटीपी भी मांग सकते हैं.अगर कोई ऐसा करता है तो आप उससे अपने फोन पर आए ओटीपी को शेयर ना करें. बता दें कि जब आप अपने पेटीएम में लॉगिन करते हैं तो आपके फोन पर एक ओटीपी आता है. ऐसे में अगर कोई आपके नंबर से अपने फोन में लॉगिन कर आपसे ओटीपी मांगता है तो वह कभी भी न शेयर करें क्योंकि अगर उसने एक बार आपके फोन नंबर का ओटीपी ले लिया तो आपके अकाउंट को एक्सेस मिल जाएगा और फिर आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

इसके अलावा आपको कॉल कर आपके पेटीएम अकाउंट की केवाईसी कम्पलीट करवाने के लिए कहा जा सकता है. साथ ही आपकी केवाईसी डिटेल लेकर ठग आपको ठगने का काम भी कर सकते हैं. इसलिए ध्यान दें कि अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता है तो सबसे पहले इसकी सूचना पेटीएम कस्टमर केयर को दें. यही नहीं अगर आपको केवाईसी करवानी है तो पेटीएम के ऐप पर जाकर भी आप उसे खुद अपडेट कर सकते हैं.

इस सबके बावजूद भी अगर आपके पेटीएम अकाउंट से धोखाधड़ी हो जाती है तो सबसे पहले आप पेटीएम ऐप पर जाएं और यहां सबसे ऊपर वाले कोने पर बने प्रोफाइल आइकन पर क्ल‍िक करें. जैसे ही आप इस आइकन पर क्ल‍िक करेंगे, तो आपके '24x7' का एक विकल्प दिखाई देगा. आपको लिंक पर क्ल‍िक करना होगा.

क्ल‍िक करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी. इस लिस्ट में थोड़ा नीचे जाकर आपको 'प्राइवेसी एंड सिक्योरिटी' वाला विकल्प चुनना होगा. यहां पर क्ल‍िक करते ही आपके सामने कुछ अन्य विकल्प खुलेंगे. जहां आपको अपने हिसाब से विकल्प चुनना होगा. जहां से आप अपनी शिकायत कर सकते हैं.

वायुसेना ने लॉन्च किया Indian Air Force: A cut above गेम, दुश्मनों के घर में घुसकर देना होगा मात

First published: 10 August 2019, 14:13 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी