Home » साइंस-टेक » Pentagon formally releases unidentified UFO videos taken by US Navy pilots
 

पृथ्वी पर एलियन के आने और दूसरे ग्रहों पर जीवन की क्या है सच्चाई? पेंटागन ने जारी किए वीडियो

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2020, 15:10 IST

unidentified UFO videos: पृथ्वी (Earth) के बाहर किसी अन्य ग्रह (Other Planets) पर जीवन (Life) को लेकर बात करना हमेशा ही कोतूहल का विषय रहा है, कई बार पृथ्वी पर एलियन (Alien) के आने की बात भी कही गई है. लेकिन सच्चाई क्या है इसके बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया है. इसी बीच अमेरिकी रक्षा विभाग (US Department of Defense) के मुख्यालय पेंटागन (Pentagon) ने तीन वीडियो (Video) जारी किया है साथ ही इन्हें गुप्त सूची से भी हटा दिया गया है. इन वीडियो के सामने आने के बाद एक बार फिर से एलियन को लेकर चर्चा होने लगी है. इन वीडियोज में यूएफओ (अनआइडेंटिफाइड फ्लाइंग ऑब्जेक्ट यानी उड़ने वाली अज्ञात वस्तु) दिखाई दे रही है. जिन्हें अमेरिकी नेवी पायलट्स (US Navy Pilots) ने अपने कैमरे में कैद किया था.

अमेरिकी रक्षा विभाग (DOD) ने कहा है कि उसने तीनों वीडियो को जारी करने को अधिकृत किया है. इसमें से एक नवंबर 2004 का है और और दो अन्य वीडियो जनवरी 2015 के हैं. बता दें कि इन वीडियो को साल 2007 और 2017 में अनधिकृत तरीके से रिलीज किया गया था. रक्षा विभाग ने अपने एक बयान में कहा कि, "डीओडी इस वीडियो को लोगों का यह भ्रम साफ करने के लिए जारी कर रहा है कि जो फुटेज सर्कुलेट हो रहा है वह सच है या नहीं और क्या ऐसे और वीडियो हैं या नहीं. वीडियो में देखी गई हवाई वस्तु "अज्ञात" की श्रेणी में ही है."


चीन में एलियन दिखाई दिए जाने का दावा, सोशल मीडिया में शेयर हो रहीं UFO की तस्वीरें और वीडियो

कोरोना वायरस की महामारी के बीच दुनिया पर मंडरा रहा एक और खतरा, वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी

डीओडी ने कहा है कि, "गहन समीक्षा के बाद विभाग ने यह तय किया कि इन वीडियो के अधिकृत रिलीज से किसी तरह की संवेदनशील जानकारी या सिस्टम बाहर नहीं आएगा और अज्ञात हवाई वस्तु के सैन्य वायु क्षेत्र में घुसपैठ की जांच पर असर नहीं होगा."

Solar Eclipse 2020: इस दिन लगेगा सूर्य ग्रहण, जानिए सूतक काल और ग्रहण का समय

बता दें कि इन तीन वीडियो की पेंटागन ने साल 2019 में सच्चाई की पुष्टि की थी. अमेरिकी नेवी के पायलट्स ने साल 2004 में ट्रेनिंग के दौरान इस 40 फीट लंबी अज्ञात वस्तु को देखा जो पानी से 50 फीट ऊपर मंडरा रही थी. ऐसा ही 2015 में भी दिखने को मिला था. इनमें से दो वीडियो को न्यूयॉर्क टाइम्स ने 2017 में पब्लिश किया था. वीडियो में दिख रहा है कि एक लंबाकार एक चीज आसमान की ओर बढ़ रहा है. एक पायलट कहता हुआ सुनाई दे रहा है, देखो उसे, यह तो घूम रहा है. एक अन्य वीडियो को 2018 में एक निजी विज्ञान सगंठन 'टू द स्टार्स एकैडमी' ने जारी किया था. उन्होंने बताया था कि वे भी अज्ञात हवाई वस्तुओं का अध्ययन करते हैं.

यूपी में बदल रहा है मौसम का मिजाज, अगले चार दिनों तक बारिश और आंधी की संभावना

आज रात आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, उल्काओं की बारिश के साथ अधिक चमकीला दिखेगा शुक्र ग्रह

First published: 28 April 2020, 15:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी