Home » साइंस-टेक » Catch Hindi news, Pollution, China, Air, Start-Up, start-ups, Startup, Vitality Air, Smog, Environment
 

वायु प्रदूषण: चीन में लोग खरीद रहे बोतलबंद ताजी हवा

तनु कपूर | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST
डिब्बाबंद पानी तो आप सबने सुना, देखा और इस्तेमाल किया है, लेकिन बात अगर डिब्बाबंद ताजी, शुद्ध हवा की हो तो आपका चौंकना लाजिमी है. प्रदूषण की चपेट में कराह रहे चीन में अब एक कंपनी ने डिब्बाबंड ताजी हवा बेचने का काम शुरू किया है. वाइटैलिटी एयर नाम की यह कंपनी मूल रूप से कनाडा की है. चीन में इसके उत्पाद को लोगों ने हाथो-हाथ लिया है.

पिछले हफ्ते चीन में बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण राजधानी बीजिंग में पहली बार 'रेड स्मॉग अलर्ट' जारी किया गया है. इन दिनों लोगों को यहां धुंध और वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है.

समॉग के चलते शहर में सूरज की रोशनी पहुंचनी बंद हो गई है. धुंध के कारण बीजिंग शहर में विजिबिलिटी का स्तर एक किलोमीटर से भी कम हो गया है. हफ्ते भर के भीतर देश में दूसरी बार रेड अलर्ट जारी हुआ है.
Canada bottle


चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने बयान जारी किया है राजधानी बीजिंग, मध्य चीन का शियान क्षेत्र, पूर्वोत्तर का शेनयांग, शंघाई और हरबिन क्षेत्र बुरी तरह से प्रदूषित इलाके बन गए हैं. लोगों को सांस लेने के लिए ताजी हवा भी नहीं मिल रही है.

सरकार ने आम लोगो के लिए चेतावनी जारी की है कि वह ज्यादातर समय घरों के अंदर ही रहें. चीन की आर्थिक राजधानी शंघाई में स्कूलों की आउटडोर गतिविधियों पर रोक लगा दी है. निर्माण कार्यों और फैक्ट्रियों में काम बंद कर दिया गया है.

चीन में साफ हवा की इस कमी से कनाडा की एक कंपनी ने मुनाफा कमाने का तरीका खोज निकाला है. कनाडा की कंपनी वाइटैलिटी एयर ने बंद डिब्बे में ताजी हवा और ऑक्सीजन चीन में बेचना शुरू किया है. चीन के लोगों में इसकी भारी मांग देखने को मिल रही है.

डिब्बाबंद हवा बनाने वाली इस कंपनी की शुरुआत पिछले साल कनाडा में हुई थी. लेकिन दो महीने पहले ही इसने डिब्बाबंद ताजी हवा चीन में बेचना शुरू किया है.
First published: 20 December 2015, 9:41 IST
 
तनु कपूर @tanukapoor9

संवाददाता, कैच हिन्दी. सिनेमा, साहित्य, मॉस मीडिया और फेमिनिस्ट मूवमेंट्स से जुड़े विषयों पर लिखती हैं.

पिछली कहानी
अगली कहानी