Home » साइंस-टेक » Periodic table: Four new elements have just been named
 

पीरियॉडिक टेबल के चार नए तत्वों का नामकरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 June 2016, 16:06 IST
(एपी)

रसायन विज्ञान की किताबों में अब संशोधन का वक्त आ गया है. पीरियॉडिक टेबल (आवर्त सारणी) के चार नए तत्वों को नाम दिया गया है.

रसायन शास्त्र से जुड़े शोध का काम देखने वाली अंतरराष्ट्रीय संस्था आईयूपीएसी (इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री) ने पीरियॉडिक टेबल के चार नए तत्वों का नाम निहोनियम, मोस्कोवियम, टेनिसाइन और ओगेनिशन रखा है. इन चारों तत्वों का एटॉमिक नंबर क्रमश: 113, 115, 117 और 118 है.

8 जून को आईयूपीएसी ने सार्वजनिक समीक्षा के लिए चार रासायनिक तत्वों का नाम उजागर किया. 

जनवरी में किया था शामिल

गौरतलब है कि आईयूपीएसी (इंटरनेशनल यूनियन ऑफ प्योर एंड एप्लाइड केमिस्ट्री) ने 30 दिसंबर, 2015 को चार नए रासायनिक तत्वों की खोज की पुष्टि की थी.

इसके बाद जनवरी 2016 में आईयूपीएसी ने इन चारों नए तत्वों को आवर्त सारणी में स्थायी जगह देने की मंजूरी दी थी. इस खोज से आवर्त सारणी की सातवीं पंक्ति, जिसे रासायनिक भाषा में आवर्त कहते हैं, पूर्ण हो गई. 

अब तक इन तत्वों को उनुन्ट्रियम (113), उनुन्पेंटियम (115), उनुन्सेप्टियम (117) और उनुनोक्टियम (118) के नाम से जाना जाता था. हालांकि इन तत्वों के नामों को अस्थायी रूप से स्वीकार किया गया था. जिन्हें बाद में स्थायी नाम और प्रतीक चिह्न दिए जाने की घोषणा की गई थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, रूस और अमेरिकी शोधकर्ताओं की टीम को तत्व 115, 117 और 118 की खोज का श्रेय दिया गया था. वहीं, तत्व 113 की खोज का श्रेय जापानी टीम को मिला था.

नए तत्वों को मिला नाम

1- निहोनियम (Nh)- 113

निहोनियम की खोज जापान में हुई थी. ये पहला तत्व है, जिसकी खोज किसी एशियाई देश में हुई है.

2- मोस्कोवियम (Mc)- 115

मोस्कोवियम का नाम रूस की राजधानी मॉस्को के नाम पर रखा गया है.

3- टेनिसाइन (Ts)- 117

टेनिसाइन का नाम टेनिसी क्षेत्र में स्थित ओक रिज नेशनल लेबोरेट्री, वेंडरविल्ट यूनीवर्सिटी और यूनीवर्सिटी ऑफ टेनिसी के नाम पर रखा गया है. इन सभी ने टेनिसाइन तत्व की खोज में योगदान दिया है.

4- ओगेनिशन (Og)- 118

इस तत्व का नाम रूस के भौतिक विज्ञानी यूरी ओगेनिशियन के नाम पर रखा गया है.

First published: 9 June 2016, 16:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी