Home » साइंस-टेक » Pfizer's coronavirus vaccine 90 percent effective, company says - great day for humanity
 

खुशखबरी : फाइजर की कोरोना वैक्सीन निकली 90 फीसदी इफेक्टिव, कंपनी ने कहा- मानवता के लिए महान दिन

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 9:05 IST

Coronavirus Vaccine : दुनियाभर में कोरोना वायरस वैक्सीन की खोज जारी है. इसी रेस में शामिल फाइजर इंक का कहना है कि वैक्सीन प्रारंभिक परीक्षण के परिणामों के आधार पर 90 फीसदी से अधिक प्रभावी साबित हुई है. कंपनी ने सोमवार को कहा महामारी के खिलाफ लड़ाई में यह एक बड़ी जीत है, जिसने एक मिलियन से अधिक लोगों को मार डाला है और दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को पस्त कर दिया है.

फाइजर और उसके जर्मन पार्टनर बायोटेक एसई ने कहा कि उन्हें अब तक कोई गंभीर सुरक्षा चिंता नहीं हुई है और उम्मीद है कि इस महीने वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए अमेरिकी प्राधिकरण की अनुमति ली जाएगी. इस दिसंबर में जल्द से जल्द इस पर एक नियामक निर्णय आने की संभावना को बढ़ गई है.


यदि वैक्सीन को अनुमति दी जाती है तो कंपनी का अनुमान है कि वे इस वर्ष 50 मिलियन खुराक तक ले सकते हैं, जो 25 मिलियन लोगों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त है और फिर 2021 में 1.3 बिलियन खुराक का उत्पादन कर सकते हैं. फाइजर के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अल्बर्ट बोरला ने कहा "आज विज्ञान और मानवता के लिए एक महान दिन है."

उन्होंने कहा "हम अपने वैक्सीन डेवलपमेंट कार्यक्रम में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर तक पहुंच रहे हैं. विशेषज्ञों ने आगाह किया कि उन्हें अभी भी पूर्ण परीक्षण डेटा देखने की जरूरत है जो अभी तक एक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है, लेकिन प्रारंभिक परिणाम अब तक उत्साहजनक दिख रहे हैं.

हालांकि वैक्सीन को लेकर अभी कई सवाल हैं, जैसे कि यह कमजोर समूहों के लिए कितनी प्रभावी है और यह कब तक प्रतिरक्षा प्रदान करेगी. ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर हॉर्बी ने कहा "इस खबर ने मुझे मुस्कुराहट दी. इस टीके पर इस तरह के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले और कोविड -19 के टीकों के लिए अच्छे परिणाम मिले है."

फाइजर 16 से 85 वर्ष के लोगों के लिए वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए व्यापक अमेरिकी प्राधिकरण की अनुमति की उम्मीद कर रहा है, ऐसा करने के लिए उसे अध्ययन के 44,000 प्रतिभागियों में से लगभग आधे महीने के सुरक्षा डेटा की आवश्यकता होगी, जो नवंबर के तीसरे सप्ताह में होने की उम्मीद है.

Pfizer और BioNTech ने अमेरिकी सरकार के साथ इस साल की शुरुआत में 100 मिलियन वैक्सीन खुराक देने के लिए 1.95 बिलियन डॉलर का अनुबंध किया है. उन्होंने यूरोपीय यूनियन, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और जापान के साथ आपूर्ति समझौते भी किये हैं.

Covid-19 vaccine: भारत बॉयोटेक फरवरी में लॉन्च कर सकती है देश की पहली कोविड वैक्सीन

First published: 10 November 2020, 8:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी