Home » साइंस-टेक » Planning to buy a new car, waiting till Diwali will be beneficial
 

नई कार खरीदने जा रहे हैं तो दीवाली तक इंतजार रहेगा बेहतर

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 August 2016, 15:33 IST

अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं या खरीदने की सोच रहे हैं तो दीवाली तक का इंतजार आपके लिए हर हाल में फायदेमंद साबित हो सकता है. मीडिया खबरों के मुताबिक इस साल दीवाली के नजदीक त्योहारी मौसम में मारूति सूजूकी अपनी नई कार 'इग्निस' को लॉन्च करेगी.

फाइनेंसियल एक्सप्रेस में छपी खबर की मानें तो मारूति सूजूकी की नई कार 'इग्निस' इस दीवाली में शोरूम पर बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी. इस खबर ने उन खबरों का भी खंडन किया है जिनमें बताया जा रहा था कि मारूति ने अपनी विटारा ब्रीजा और बलेनो कार के स्टॉक को खत्म करने के चलते अपनी नई कार की लॉन्चिंग में देरी का मन बना लिया है. 

कार चलाते समय कभी न करें ये पांच गलतियां

ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में इस साल फरवरी में आयोजित ऑटो एक्सपो 2016 में मारूति कंपनी द्वारा अपनी कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर सेगमेंट वाली 'इग्निस' को पेश किया गया था. 3,700 मिलीमीटर लंबी, 1,660 मिलीमीटर चौड़ी और 1,595 मिलीमीटर ऊंचाई वाली इस कार का व्हीलबेस 2,435 मीटर लंबा है जबकि इसकी जमीन से ऊंचाई (ग्राउंड क्लीयरेंस) 180 मिलीमीटर है.

अगर इंटीरियर्स की बात करें तो 'इग्निस' मारूति की उन कारों में से एक है जिनके अंदरूनी भाग को बेहद अलग तरह से डिजाइन किया गया है. दोहरे रंग वाले 'इग्निस' के डैशबोर्ड में एक फ्रीस्टैंडिंग स्मार्टप्ले डिस्प्ले लगा हुआ है. इसके साथ ही इसमें काफी अलग एचवीएसी कंट्रोल्स और नई तरह की डिजाइन वाली स्टीयरिंग व्हील दी गई है. 

जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

इंजन के बारे में बात करें तो 'इग्निस' में वीवीटी के साथ 1.2 लीटर के12बी पेट्रोल इंजन और सूजूकी एसएचवीएस माइल्ड हाइब्रिड टेक के साथ 1.3 लीटर का डीडीआईएस डीजल इंजन लगा हुआ है. 5 स्पीड मैनुअल गियर वाले इन दोनों मॉडल्स के साथ पेट्रोल वर्जन में ऑटोमैटिक गियर भी दिया जा सकता है. एक्सटीरियर की बात करें तो इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स भी दिए गए हैं. 

कीमत की बातें करें तो 'इग्निस' की रेंज 5 लाख रुपये से कम कीमत से शुरू होकर 7 लाख रुपये तक रखी जा सकती है. इसकी बिक्री मारूति के प्रीमियम रिटेल शोरूम नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा और यह एस-क्रॉस और बलेनो के बाद इस शोरूम में बिक्री के लिए मिलने वाली तीसरी गाड़ी होगी.

First published: 27 August 2016, 15:33 IST
 
अगली कहानी