Home » साइंस-टेक » PUBG Mobile in India with server shut down, users will not be able to play from today
 

आज से भारत में PUBG नहीं खेल पाएंगे यूजर्स, कंपनी ने बंद किया सर्वर

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 October 2020, 11:55 IST

भारत द्वारा PUBG मोबाइल और PUBG मोबाइल लाइट गेम्स को सुरक्षा चिंताओं के कारण प्रतिबंधित किये जाने के दो महीने बाद डेवलपर PUBG Corp. ने एक फेसबुक पोस्ट में घोषणा की है कि वह 30 अक्टूबर को गेम्स के लिए भारत में सर्वर बंद कर रहा है. सर्वर चीनी कंपनी टेनसेंट गेम्स द्वारा चलाए जा रहे थे. हालांकि प्रतिबंध के तुरंत बाद नए डाउनलोड को रोकने के लिए 2 सितंबर को Google Play Store और Apple के ऐप स्टोर से गेम को हटा दिया गया था लेकिन सर्वर बंद होने का मतलब है कि गेम अब उन मौजूदा यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं होगा जिन्होंने इसे प्रतिबंध से पहले डाउनलोड किया था.

प्रतिबंध के बाद PUBG Corp. ने टेनसेंट गेम्स से नाता तोड़ लिया था. हालांकि Tencent ने भारत के बाहर इस गेम्स को जारी रखा है. 752 मिलियन वैश्विक डाउनलोड में से 180 मिलियन लोगों ने PUBG को भारत में डाउनलोड किया था. PUBG मोबाइल eSports कंपनियों और पेशेवर मोबाइल गेमर्स के लिए राजस्व का एक बड़ा स्रोत था.


PUBG Mobile India ने फेसबुक पेज ने बताया कि उन्होंने PUBG Mobile के पब्लिशिंग अधिकार PUBG के इंट्रेलेक्टचुअल प्रोपर्टी ओनर PUBG Corporation को वापस कर दिए हैं. उन्होंने आगे लिखा ''डियर फैन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के 2 सितंबर, 2020 के अंतरिम आदेश के अनुपालन के लिए, Tencent गेम्स भारत में यूजर्स के लिए सभी सेवा और एक्सेस को PUBG MOBILE नॉर्डिक मैप: Livik और PUBG Mobile Lite दोनों को 30 अक्टूबर, 2020 को समाप्त कर दिया जाएगा. PUBG MOBILE को भारत में पब्लिश करने के अधिकार PUBG इंट्रेलेक्चुअल प्रोपर्टी के मालिक को वापस कर दिए जाएंगे.”

उद्योग के सूत्रों के अनुसार बड़े पैमाने पर PUBG के लिए औसत दर्शक संख्या 2 मिलियन से अधिक थी. कई पेशेवर गेमर्स और ईस्पोर्ट्स टूर्नामेंट ने प्रतिबंध के बाद से अन्य मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम जैसे कि गरेना फ्री फायर पर स्विच करना शुरू कर दिया है. एक घरेलू गेम, FAU-G भी भारतीय गेमिंग स्टार्टअप nCore Games द्वारा विकसित किया जा रहा है.

Gold Price Today : सोने की कीमतों में आयी बड़ी गिरावट, ये हैं दिल्ली, पटना, लखनऊ में 22 कैरेट के दाम

 

First published: 30 October 2020, 11:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी