Home » साइंस-टेक » Qualcomm Snapdragon 835 SoC processor launched in CES 2017: will provide long battery backup, fast processing & security
 

ज्यादा बैटरी बैकअप और तेज प्रोसेसिंग से लैस क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:37 IST

स्मार्टफोन की चिपसेट बनाने वाली दुनिया की प्रमुख कंपनी क्वॉलकॉम ने सीईएस 2017 में अपने नवीनतम प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 से पर्दा उठाया.  मंगलवार को कंपनी ने स्नैपड्रैगन 835 एसओसी के साथ काम करने वाले ओडीजी एआर/वीआर स्मार्ट ग्लासेज के साथ कनेक्टेड कार रिफरेंस प्लेटफॉर्म, वायरलेस स्टीरियो हेडसेट्स के नए रेफरेंस डिजाइन और एक्टिव न्वाइस कैंसिलेशन टेक्नोलॉजी वाले अल्ट्रा स्माल ईयरबड्स को भी पेश किया.

क्वॉलकॉम का नवीनतम प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 835 एड्रिनो 540 जीपीयू से लैस है और यह पिछले स्नैपड्रैगन 820 की तुलना में 30 फीसदी छोटा है. आकार में कमी के चलते यह स्मार्टफोन की बैटरी का ज्यादा बैकअप देने के साथ पतले आकार वाले फोन की डिजाइन सामने आने में मददगार साबित होगा.

स्टाइलस और बिना किसी बटन के आ सकता है सैमसंग गैलेक्सी S8 

इसके साथ ही यह क्विक चार्ज 4.0 फीचर को भी सपोर्ट करता है जो इसे पिछले स्नैपड्रैगन 821 की तुलना में 40 फीसदी कम ऊर्जा खपत करने के साथ 27 फीसदी ज्यादा तेज काम करने वाला बनाता है. इसमें ऑक्टाकोर क्रियो 280 सीपीयू है, जिसमें चार कोर 2.45 गीगाहर्ट्ज की रफ्तार से जबकि चार 1.9 गीगाहर्ट्ज की तेजी से काम करते हैं. 

इस प्रोसेसर को गूगल के वीआर प्लेटफॉर्म डेड्रीम और वीआर व एआर की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है. न केवल रफ्तार बल्कि फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिहाज से भी यह प्रोसेसर धमाकेदार है. यह नवीनतम प्रोसेसर स्मार्टफोन में 32 मेगापिक्सल क्षमता तक का सिंगल और 16 मेगापिक्सल तक का ड्युअल कैमरा सपोर्ट कर सकता है.

जानिए टेकऑफ-लैंडिंग के वक्त विमान के भीतर रोशनी कम किए जाने का कारण

कनेक्टिविटी के लिहाज से स्नैपड्रैगन 835 इंटीग्रेटेड X16 गीगाबिट क्लास एलटीई मॉडेम से लैस है और इसमें इंटीग्रेटेड 2X2 802.11ac वेव 2 और 802.11ad मल्टी गीगाबिट वाईफाई दिया गया है जिससे यह पहला कमर्शियल प्रोसेसर बन जाता है जो घर या चलते-फिरते गीगाबिट क्षमता की कनेक्टिविटी देता है. 

सिक्योरिटी के मामले में यह फिंगरप्रिंट, आंखों और चेहरे पर आधारित बायोमैट्रिक्स को सपोर्ट करता है. हालांकि क्वॉलकॉम के इस नवीनतम अविष्कार के फीचर्स केवल यहीं तक सीमित नहीं हैं. अगर इसके बारे में पूरी जानकारी जुटाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

First published: 4 January 2017, 3:01 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी