Home » साइंस-टेक » Reliance Communications launches Rs. 149 bucket plan of unlimited voice calling to challenge JIO 4G
 

जियो को टक्करः रिलायंस दे रहा केवल 149 रुपये में डाटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 November 2016, 15:21 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो 4जी सेवा की मुफ्त वॉयस कॉलिंग को टक्कर देने के लिए रिलायंस कम्यूनिकेेशंस ने मंगलवार को एक बकेट प्लान लॉन्च किया. इस ऑफर के अंतर्गत कंपनी केवल 149 रुपये में अनलिमिटेड वॉयस कॉल्स की सुविधा दे रही है. 

बड़े भाई मुकेश अंबानी की जियो टेलीकॉम सर्विस की बढ़ती प्रसिद्धि को देखते हुए छोटे भाई अनिल अंबानी भी अपनी रिलायंस कम्यूनिकेशंस की सेवा को विस्तार देने में लगे हुए हैं. पिछले दिनों एयरसेल से गठजोड़ के बाद अनिल द्वारा कई टेलीकॉम यूजर्स के लिए कई आकर्षक प्लान घोषित किए गए. 

जानिए क्यों रिलायंस बंद कर सकता है आपका जियो वेल्कम ऑफर

अब अनिल अंबानी की कंपनी ने फिर से एक घोषणा करते हुए 149 रुपये में अनलिमिटेड कॉलिंग प्लान ऑफर्स पेश किए हैं. बाजार में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कंपनी बड़े दायरे वाले 2G यूजर्स पर निशाना साध रही है.

इस ऑफर के अंतर्गत यूजर को केवल 149 रुपये में 300 एमबी डाटा के साथ असीमित मुफ्त कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है. यानी ग्राहक इसके जरिये देश के किसी भी नेटवर्क पर, लोकल-एसटीडी आउटगोइंग कॉल मिला सकते हैं.

वीडियोः केवल 100 सेकेंड में जानें स्मार्टफोन खरीदने से जुड़ी 7 जरूरी बातें

जियो की 4जी सेवा के अंतर्गत भी इतनी ही कीमत में ऐसा प्लान दिया गया है, लेकिन जियो और रिलायंस कम्यूनिकेशंस में प्रमुख अंतर डिवाइस का है. जहां जियो यूजर्स को वॉयस कॉलिंग सेवा के लिए 4G VoLTE स्मार्टफोन की जरूरत होती है, रिलायंस का 149 बकेट प्लान किसी भी 2जी, 3जी या 4जी हैंडसेट पर इस्तेमाल किया जा सकता है. 

गौरतलब है कि रिलायंस कम्यूनिकेशंस (आरकॉम) पहले भी सीडीएमए टू सीडीएमए हैंडसेट और जीएसएम टू जीएसएम यूजर्स के लिए अपने ही नेटवर्क पर मुफ्त कॉलिंग की सुविधा के प्लान देते आया है.

खुशखबरीः 3 दिसंबर को नहीं खत्म होगा जियो वेल्कम ऑफर, 31/12 के बाद भी जारी रह सकती है स्कीम

आरकॉम द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कंपनी के सीईओ गुरदीप सिंह ने कहा, "यह नया अनलिमिटेड प्लान भारत में मोबाइल रिचार्जों के उतार-चढ़ाव में महत्वपूर्ण बदलाव ले आएगा. क्योंकि इसके जरिये ग्राहक पारंपरिक प्रति मिनट टैरिफ मॉडल की बजाय सर्विस सब्सक्रिप्शन आधारित मॉडल को चुनेंगे."

रिलायंस का यह नया टैरिफ प्लान 17 सर्किलों में शुरू हो गया है लेकिन पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम और नॉर्थईस्ट के पांच सर्किलों में नहीं मिल सकेगा क्योंकि वहां पर कंपनी के पास 2जी एयरवेव्स नहीं हैं.

First published: 22 November 2016, 15:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी