Home » साइंस-टेक » Reliance JIO 4G can launch it's cheapest VoLTE enabled smartphone at Rs. 1,000, says report
 

रिलायंस जियो ला सकती है 1000 रुपये में सस्ता 4G स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2016, 20:06 IST
(विकीन्यूज)

अपनी मुफ्त 4जी सेवाओं की लॉन्चिंग से पहले और बाद में देशभर के स्मार्टफोन यूजर्स को अपना दीवाना बनाने वाली रिलायंस जियो 4जी सेवा जल्द ही देशवासियों को सस्ते स्मार्टफोन की शानदार सौगात दे सकती है. अब तक 2,999 रुपये की कीमत में सस्ते VoLTE युक्त लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन बाजार में लाने वाली रिलायंस आने वाले दिनों में केवल 1000 रुपये में सस्ते VoLTE 4G फोन लॉन्च कर सकती है.

दरअसल अगर रिलायंस की रणनीति पर गौर करें तो 2002 में रिलायंस कम्यूनिकेशंस के नाम से अपनी सीडीएमए सेवाएं शुरू करने वाली कंपनी (उस वक्त अनिल और मुकेश की एक ही कंपनी थी) ने सबसे पहले स्कीम के अंतर्गत 20 हजार रुपये से ज्यादा कीमत तक के सीडीएमए फोन लॉन्च किए थे. 

दिसंबर 2017 तक रिलायंस जियो वेलकम ऑफर बढ़ाने का तरीका है गैरकानूनी

कुछ वक्त बाद ही कंपनी ने इन्हें 5,000 रुपये में पेश कर दिया और फिर अंत में हर व्यक्ति तक पहुंच बनाने के लिए इसे 501 रुपये में बेचना शुरू कर दिया था. इस स्कीम के साथ शर्त केवल एक ही थी कि रिलायंस के फोन के साथ इसी का सीडीएमए नेटवर्क भी इस्तेमाल करना पड़ेगा.

लेकिन बाद में मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी अलग हो गए और अब मुकेश के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने रिलायंस जियो के नाम से अपनी 4जी सेवाएं शुरू कर दीं. अनिल अंबानी इससे पहले आरकॉम (रिलायंस कम्यूनिकेशंस) के नाम से सेल्युलर सर्विसेज दे ही रहे थे.

3जी स्मार्टफोन पर रिलायंस जियो 4जी सिम चलाने के आसान तरीके

जियो को पेश करने के साथ ही मुकेश अंबानी ने लाइफ नाम के अपने स्मार्टफोन की एक लंबी सिरीज शुरू कर दी जिनमें 2,999 रुपये से लेकर 19,999 रुपये तक के स्मार्टफोन शामिल हैं. इन फोनों पर दो साल की वारंटी के साथ मुफ्त जियो 4जी सिम दिया जा रहा है. 

इसमें 5 सितंबर से पहले जियो वेल्कम ऑफर दिया जा रहा था जिसे आधिकारिक लॉन्चिंग के साथ जियो वेल्कम ऑफर में तब्दील कर दिया गया. इस ऑफर के अंतर्गत यूजर्स को 31 दिसंबर 2016 तक मुफ्त अनलिमिटेड 4जी डाटा, वॉयस कॉलिंग, एसएमएस, जियो ऐप्स एक्सेस समेत सभी सेवाएं मुफ्त में दी जा रही हैं.

रिलायंस जियो डॉन्गल 2: छोटी वाई-फाई डिवाइस लॉन्च

हालांकि जियो की लॉन्चिंग के साथ ही अन्य कंपनियों ने भी अपने 4जी और VoLTE सेवायुक्त स्मार्टफोन लॉन्च करना शुरू कर दिया ताकि यूजर्स जियो की सेवाएं दूसरी कंपनियों के फोनों में भी इस्तेमाल कर सकें.

ऐसे में रिलायंस लाइफ के हैंडसेट की भी बिक्री बढ़ी और अन्य कंपनियों की भी. लेकिन लाइफ के हैंडसेट की बिक्री और बढ़े और जियो नेटवर्क की विशालता के बराबर ही देशवासी सस्ते हैंडसेट में इसकी सेवाएं इस्तेमाल कर सकें, इसके लिए रिलायंस एक योजना पर काम कर रही है. 

जानिए 7 कारण क्यों नहीं लेना चाहिए रिलायंस जियो 4जी सिम

टेलीएनालिसिस के मुताबिक रिलायंस के दो अलग-अलग सूत्रों से जानकारी मिली है कि कंपनी जल्द ही 1000 से लेकर 1500 रुपये की श्रेणी के बीच सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करने वाली है. इन सस्ते स्मार्टफोनों को पेश करने के पीछे कंपनी का मकसद कम कीमत में लोगों को 4G VoLTE युक्त मोबाइल प्रदान करना है, जिससे ग्राहक मुफ्त कॉलिंग का लाभ उठा सकें और जियो का नेटवर्क इस्तेमाल करें.

रिपोर्ट के मुताबिक लाइफ के इस फोन का नाम क्या होगा इस बारे में अभी जानकारी नहीं मिल सकी है. लेकिन रिलायंस की प्रोडक्ट टीम इसे लाइफ इजी का नाम दे रही है. 

रिलायंस जियोः मोबाइल डाटा के साथ ही बंद हो जाएगी इनकमिंग-आउटगोइंग

कहा जा रहा है कि 31 दिसंबर 2016 को जियो वेल्कम ऑफर की समाप्ति के बाद जनवरी 2017 में इस सस्ते स्मार्टफोन को लॉन्च किया जा सकता है. 

गौरतलब है कि देश के 70 फीसदी फोन बाजार में 500 से लेकर 4000 रुपये कीमत वाले फोन ही मौजूद हैं. जबकि इनमें से 80 फीसदी से भी कम की कीमत 2,000 रुपये या इससे नीचे होती है. यह फीचर फोन हैं जिन्हें कॉलिंग-एसएमएस के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

First published: 15 November 2016, 20:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी