Home » साइंस-टेक » Reliance Jio 4G set for full launch on 15 August: Latest Report
 

15 अगस्त को रिलायंस जियो 4जी का फुल लॉन्च तयः रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 17:14 IST

रिलायंस जियो इंफोकॉम की 4जी सेवा आगामी 15 अगस्त से आधिकारिक रूप से शुरू हो सकती है. इसके पहले प्लान को फ्रीडम कहा जाएगा जिसमें मुफ्त वायस और डाटा सर्विस दी जाएगी. 

इकोनॉमिक टाइम्स ने यह जानकारी देने के साथ ही अपनी रिपोर्ट में लिखा कि कंपनी के मौजूदा प्रतिस्पर्धियों की तुलना में इसके डाटा प्लान काफी सस्ते होंगे. इस वर्ष अप्रैल में रिलायंस जियो का साफ्ट लॉन्च किया गया था जिसमें केवल कंपनी के कर्मचारियों के लिए सेवाएं शुरू की गई थीं. 

'फ्री' में मिल रहा 4जी स्मार्टफोन, केवल डाटा-कॉल की एक तिहाई कीमत चुकाएं

कंपनी द्वारा जारी आंकड़ों की मानें तो देश के अन्य मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स की तरह रिलायंस के पास 2जी या 3जी सेवा नहीं है. कंपनी केवल देशभर में 4जी एलटीई सेवा ही मुहैया कराएगी. रिलायंस ने 4जी कनेक्टिविटी देने के लिए 34 हजार करोड़ रुपये की लागत से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है. 

अब तक देशभर में कंपनी के 70 लाख यूजर्स हैं जो 1 करोड़ 30 लाख जीबी डाटा का इस्तेमाल कर चुके हैं. यानी प्रतिव्यक्ति 19.20 जीबी डाटा का इस्तेमाल किया गया है.

तीन महीने मुफ्त 4जी डाटा के साथ 'जियो लाइफ'

रिलायंस जियो अपनी सेवा ऑल-एलटीई  (लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) नेटवर्क के जरिये मुहैया कराएगी. जबकि इसकी वायस सर्विस वीओएलटीई (वायस ओवर एलटीई) के द्वारा होगी, जो हायर कॉल क्वॉलिटी के साथ ही तेज वीडियो और मल्टीमीडिया सेवा देगी.

अब देखना यह होगा कि यह खबर कितनी पुख्ता है और क्या अगस्त से रिलायंस जियो अपनी सेवाएं पूरी तरह शुरू करती है या नहीं.

मोबाइल इंटरनेट डाटाः प्राइस वार में जल्द आएंगे अच्छे दिन

First published: 14 July 2016, 17:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी