Home » साइंस-टेक » Reliance Jio & Google are reportedly working to bring budget 4G smartphone in Indian market
 

'रिलायंस जियो और गूगल मिलकर बना रहे हैं सस्ता 4G स्मार्टफोन'

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2017, 13:26 IST

पहले तो रिलायंस जियो ने भारतीय टेलीकॉम बाजार में आने के बाद बेहद कम दामों में असीमित डाटा और कॉलिंग की सुविधा देकर पूरे उद्योग की तस्वीर बदल दी. और अब इस सबसे नए टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा एक सस्ता स्मार्टफोन बाजार में लाने की बात कही जा रही है.

हिंदू बिजनेस लाइन में छपी एक खबर के मुताबिक जियो और गूगल चुपचाप मिलकर एक सस्ता स्मार्टफोन लाने की दिशा में काम कर रहे हैं. यह स्मार्टफोन इस साल के अंत तक बाजार में आ सकता है.

बताया जा रहा है कि यह स्मार्टफोन केवल रिलायंस जियो के नेटवर्क पर ही काम करेगा और इसमें जियो टीवी, जियो म्यूजिक, जियो सिनेमा और जियो मैग्ज जैसे जियो एप्लीकेशंस पहले से ही मौजूद होंगे.

इससे पहले यह खबरें आ रही थीं कि रिलायंस जियो 1,500 रुपये से कम कीमत में एक फीचर फोन लॉन्च कर सकता है.

वैसे रिलायंस भारतीय बाजार में अपने LYF ब्रांड के एंड्रॉयड स्मार्टफोन लेकर पहले ही आ चुकी है और यह सभी स्मार्टफोन 4G VoLTE से लैस हैं. इनमें फ्लेम, वाटर, विंड और अर्थ सिरीज है जिसमें बजट दामों से लेकर मिड रेंज तक के स्मार्टफोन शामिल हैं.

 

लेकिन गूगल के साथ मिलकर नया स्मार्टफोन लाने पर जियो को ज्यादा यूजर्स तक पहुंचने में सफलता मिलेगी.

ऐसा पहली बार नहीं है कि गूगल ने एंड्रॉयड से लैस सस्ते स्मार्टफोन लॉन्च करने की दिशा में कदम उठाया हो. कुछ साल पहले गूगल ने एंड्रॉयड वन नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया था. इसके अंतर्गत फोन निर्माताओं को एंड्रॉयड आधारित बजट (सस्ते) स्मार्टफोन बनाने थे, जिन्हें सुनिश्चितरूप से निर्धारित वक्त पर अपडेट्स मिलते.

इसके लिए गूगल ने माइक्रोमैक्स, कॉर्बन और स्पाइस जैसे भारतीय स्मार्टफोन निर्माताओं से पार्टनरशिप की थी. हालांकि, एंड्रॉयड वन प्रोजेक्ट सफल नहीं रहा और जिस हिसाब से इसकी शुरुआत की गई थी वैसे यह आगे नहीं पहुंचा.

गूगल के लिए बजट स्मार्टफोन लाना काफी महत्वपूर्ण है. भारत में अपनी यात्रा के दौरान गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था कि देश में 30 डॉलर (करीब 2,000 रुपये) से कम के स्मार्टफोन की जरूरत है.

अब देखने वाली बात होगी कि गूगल-जियो मिलकर कब सस्ते स्मार्टफोन पेश करते हैं. हालांकि गूगल-जियो का गठबंधन केवल स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं है. कुछ रिपोर्ट्स बताती हैं कि गूगल जियो की आने वाली स्मार्ट टीवी के लिए भी सॉफ्टवेयर बना रही है, जो इस साल लॉन्च की जा सकती है.

First published: 14 March 2017, 13:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी