Home » साइंस-टेक » Reliance JIO happy new year offer is not free, users have to pay after using 1GB FUP limit for full speed
 

फ्री नहीं है जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर, चुकानी पड़ेगी डाटा रिचार्ज की कीमत

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 1 December 2016, 19:02 IST
(यूट्यूब)

यूं तो रिलायंस द्वारा बृहस्पतिवार को 4जी जियो वेल्कम ऑफर की समयसीमा को तीन माह बढ़ाते हुए 31 मार्च 2017 तक कर दिया गया. लेकिन जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत रिलायंस ने एक बहुत जरूरी बदलाव किया है जिसके चलते अब यूजर्स को डाटा इस्तेमाल के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे.

शायद यह सुनकर आप चौंक भी गए होंगे कि जब रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी ने घोषणा कर दी है कि वेल्कम ऑफर की ही तरह हैप्पी न्यू ईयर ऑफर भी मुफ्त रहेगा, तो फिर कीमत क्यों चुकानी होगी. लेकिन यह चौंकना वाजिब है क्योंकि अगर आप इस ऑफर की शर्तें पढ़ेंगे तो पता चलेगा कि रिलायंस इस ऑफर के अंतर्गत रिचार्ज का विकल्प दे रहा है.

जियो डॉट कॉम वेबसाइट पर दिए गए जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर की शर्तों के मुताबिक यह बिल्कुल सही है. अक्सर पूछे जाने वाले सवालों (faq) में इस ऑफर के अंतर्गत दिए गए प्रश्नों में आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा.

खुशखबरीः जियो यूजर्स के लिए 31 मार्च 2017 तक मुफ्त हैप्पी न्यू ईयर ऑफर

इस ऑफर के अंतर्गत एक सवाल दिया गया है जिसमें लिखा है कि क्या जियो वेल्कम ऑफर में 4GB एफयूपी (फेयर यूजेज पॉलिसी) लिमिट की ही तरह हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में भी किसी तरह की कोई सीमा निर्धारित की गई है? इसका जवाब देते हुए जियो द्वारा बताया गया है कि कंपनी ने जियो वेल्कम ऑफर से मिली तमाम सीखों को हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में शामिल किया 

उदाहरण के रूप में जियो वेल्कम ऑफर के अंतर्गत कंपनी को पता चला कि इसके 80 फीसदी यूजर्स रोजाना 1GB से कम डाटा का इस्तेमाल करते हैं. वैसे भी 1GB डाटा का रोजाना इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा है. वास्तव में अन्य नेटवर्कों के औसत की तुलना में यह 30 गुना ज्यादा है.

लेकिन जियो के बाकी अन्य 20 फीसदी यूजर्स बिना किसी अनुपात के बहुत ज्यादा डाटा इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से नेटवर्क पर काफी दबाव पड़ता है. सीधे शब्दों में कहें तो इन 20 फीसदी की वजह से 80 फीसदी को नेटवर्क का बुरा अनुभव होता है.

इसलिए कंपनी ने जियो हैप्पी न्यू ईयर ऑफर में कंपनी ने फेयर यूजेज पॉलिसी (एफयूपी) को और बेहतर बना दिया है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि जियो नेटवर्क क्षमता का हर यूजर बराबर इस्तेमाल कर सके.

क्या वाकई रिलायंस जियो ने पार कर लिया है 5 करोड़ ग्राहकों का आंकड़ा?

इस ऑफर की अवधि के दौरान जियो के ग्राहक अगर चाहें तो जियो का डिजिटल रिचार्ज करा सकते हैं और इसके लिए जियोमनी वॉलेट का इस्तेमाल करके बिलिंग का भी अनुभव ले सकते हैं.

इसका मतलब कि जियो के हैैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत जियो ग्राहक 31 मार्च 2017 तक अन्य नेटवर्कों के औसत डाटा यूजेज की तुलना में 30 गुना ज्यादा डाटा (यानी 1GB) रोजाना इस्तेमाल कर सकेंगे. 

एफयूपी से ज्यादा इस्तेमाल भी संभव लेकिन खर्च करने के बाद

जियो ने हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के अंतर्गत ऐसे जियो यूजर्स जो 1GB डाटा की एफयूपी लिमिट पूरी होने के बाद फुल स्पीड में डाटा का इस्तेमाल करना चाहते हैं, के लिए दो रिचार्ज वाउचर्स पेश किए हैं. 

  • 51 रुपयेः 1GB (1 दिन की वैलेडिटी)
  • 301 रुपयेः 6GB (28 दिन की वैलेडिटी)

इन रिचार्ज को कराने के लिए यूजर्स जियोमनी से पेमेंट करेंगे और 1GB FUP लिमिट पूरी होने के बाद भी जितना रिचार्ज कराया है, उतना डाटा पूरी स्पीड से इस्तेमाल कर सकेंगे.

एक दिन वाले वाउचर की अवधि पूरे 24 घंटे के लिए होगी और पहले वाउचर के एक्सपायर होने के बाद ही यूजर दूसरा रिचार्ज करवा सकेंगे.

First published: 1 December 2016, 19:02 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी