Home » साइंस-टेक » Reliance Jio: If want to use 4G service at cheap rate, avoiding Jio Apps would be beneficial
 

रिलायंस जियोः नहीं समझी ऐप की कहानी, तो पैसा बन जाएगा पानी

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 6 September 2016, 16:57 IST

रिलायंस जियो का 4जी सिम लेकर मुफ्त अनलिमिटेड डाटा, कॉलिंग, एसएमएस और सारे ऐप का लुत्फ उठाने में हर जियो ग्राहक व्यस्त है. जिन्हें यह मजा नहीं मिल पा रहा वे कैसे भी करके जियो सिम पाने के जुगाड़ में लगे हुए हैं. लेकिन रिलायंस जियो के ऐप का जमकर इस्तेमाल कर रहे हैं तो सावधान हो जाएं और ऐप के पीछे की कहानी को समझ लें.

फिलहाल अब तक तकरीबन सभी मंचों पर रिलायंस जियो 4जी सेवा के प्रीपेड और पोस्टपेड मासिक प्लान, डाटा प्लान आदि की ही चर्चा की जा रही है. हर कोई इन प्लान को ही घुमा-फिराकर पेश कर रहा है. लेकिन रिलायंस जियो के टैरिफ मौजूदा अन्य मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर की तुलना में काफी बेहतर कहे जा सकते हैं. डाटा की कीमत तो चुकानी पड़ रही है लेकिन कॉलिंग, टेक्स्टिंग और रोमिंग के फ्री होने से ग्राहकों को काफी फायदा पहुंचेगा.

रिलायंस जियो: क्या वाकई दुनिया का सबसे सस्ता प्लान दे रही है कंपनी?

हालांकि इस बीच यह चर्चा करनी जरूरी है कि क्यों रिलायंस जियो 4जी सिम लेने के बाद हर यूजर को अपने स्मार्टफोन पर इसके ऐप इंस्टॉल करने जरूरी होते हैं. रिलायंस जियो के ढेरों ऐप को इसलिए ही डेवलप किया गया है ताकि यूजर्स इनका जमकर इस्तेमाल करें.

लेकिन क्या आपको पता है कि रिलायंस जियो की 1 जनवरी से शुरू होने वाली व्यावसायिक सेवाओं के बाद से इसके ऐप के क्या दाम रखे गए हैं. रिलायंस जियो के मासिक टैरिफ के अलावा ग्राहकों से ऐप को इस्तेमाल करने का मासिक शुल्क भी वसूलेगी.

जानिए कैसे रिलायंस जियो में अपने पुराने नंबर को पोर्ट करें

इसलिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि हर यूजर अगर सस्ते दामों में रिलायंस जियो की सेवाएं पाना चाहता है तो वो केवल मासिक टैरिफ, रिचार्ज पर ध्यान दे और ऐप्स के जंजाल में न पड़े. गूगल और एप्पल प्ले स्टोर पर जियो ऐप्स जैसे न जाने कितने मुफ्त ऐप्स पड़े हुए हैं.

जानिए क्या हैं जियो ऐप्स के दाम

  • जियो टीवी : 349 रुपये प्रतिमाह
  • जियो सिनेमा : 199 रुपये प्रतिमाह
  • जियो म्यूजिक : 99 रुपये प्रतिमाह
  • जियो मैग्स : 199 रुपये प्रतिमाह
  • जियो न्यूजपेपर : 99 रुपये प्रतिमाह
  • जियो सिक्योरिटी : 299 रुपये प्रतिमाह
  • जियो क्लाउड : 50 जीबी तक 50 रुपये प्रतिमाह
(नोटः फिलहाल रिलायंस द्वारा अपने मासिक प्लान में दी गई जानकारी के मुताबिक वो पहले साल ऐप्स के लिए कोई शुल्क नहीं वसूलेगा. ऊपर दिए गए ऐप्स के साथ रिलायंस एक्सप्रेस न्यूज ऐप मिलाकर कुल 8 ऐप का मासिक शुल्क करीब 1,250 रुपये है, जिसके हिसाब से एक साल के लिए करीब 15,000 हजार रुपये जियो नहीं लेगा.)

First published: 6 September 2016, 16:57 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी