Home » साइंस-टेक » रिलायंस जियो: क्या वाकई दुनिया का सबसे सस्ता प्लान दे रही है कंपनी?
 

रिलायंस जियो: क्या वाकई दुनिया का सबसे सस्ता प्लान दे रही है कंपनी?

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 3 September 2016, 16:24 IST

सबसे पहले तो रिलायंस जियो को यह धन्यवाद देना जरूरी है कि उसने देश के तीन प्रमुख मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर्स की दामों की मोनोपोली को तोड़ते हुए देश में डिजिटल क्रांति की शुरुआत की. प्रीव्यू ऑफर के अंतर्गत मुफ्त अनलिमिटेड डाटा-कॉल-एसएमएस की सुविधाएं देकर रिलायंस ने देश के लाखों लोगों को इसका दीवाना बना दिया है.

3जी स्मार्टफोन पर रिलायंस जियो 4जी सिम चलाने के 3 तरीके

बृहस्पतिवार को रिलायंस जियो लॉन्चिंग की घोषणा के बाद इसके प्लान जारी किए गए. जाहिर है मुफ्त कॉलिंग की पेशकश ने सभी को आकर्षित किया. लेकिन अगर जियो के प्लान को गौर से देखें तो पता चलता है कि यह उनके लिए ज्यादा फायदेमंद हैं जो फोन पर ज्यादा बातचीत करते हैं, न कि जो ज्यादा इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं.

चलिए जानते हैं उन सुनहरे दावों के पीछे की हकीकत जिन्हें खूब उछाला गया और करते हैं इनका ऑपरेशनः

50 रुपये प्रति जीबी डाटा? के पीछे की हकीकत

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि दुनिया का सबसे सस्ता डाटा प्लान यानी केवल 50 रुपये में 1 जीबी इंटरनेट पैक जिसका जमकर प्रचार किया जा रहा है, वो क्या है. 

दरअसल रिलायंस जियो प्लान को देखें तो यही पता लगता है कि 50 रुपये प्रति जीबी डाटा पैक उस स्थिति में संभव है जब कोई यूजर वाई-फाई डाटा का इस्तेमाल करता है. यह वाई-फाई डाटा यूजर्स को रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड के वाई-फाई हॉटस्पॉट्स में ही मिलेगा.

जानिए कैसे रिलायंस जियो में आपने पुराने नंबर को पोर्ट करें

वो भी जब यूजर अपने वाई-फाई डाटा की लिमिट पूरी कर लेगा, उसके बाद उसे 50 रुपये प्रति जीबी के हिसाब से डाटा मिलेगा. लेकिन इसके लिए यूजर को जिन स्थानों पर जियो हॉटस्पॉट्स लगे हैं, वहां जाकर ही इसका इस्तेमाल करना होगा.

जबकि साधारण रूप से अगर कोई यूजर सबसे महंगा 4,999 रुपये प्रतिमाह का प्लान भी लेता है. तो इसमें यूजर को 75 जीबी डाटा मिलता है जो तकरीबन 50 रुपये में 0.75 जीबी पड़ता है. यानी इसके हिसाब से 1 जीबी डाटा की कीमत तकरीबन 67 रुपये पड़ेगी.

आ गया हर मोबाइल का बापः दो सीपीयू, तीन बैटरी, 12जीबी रैम और 60 मेगापिक्सल कैमरा

वहीं अगर कोई यूजर 499 रुपये प्रतिमाह का प्लान लेता है तो उसे केवल 4 जीबी डाटा मिलता है जिसका मतलब कि 125 रुपये में 1 जीबी. इसके अलावा अगर आप 19 रुपये प्रतिदिन प्लान की बात करें तो यह 100 एमबी डाटा देता है जो सीधे गणना करने पर 10 दिन के लिए 190 रुपये प्रति जीबी का प्लान पड़ता है.

149 रुपये के बेस पैक में केवल 300 एमबी

जो भी यूजर जियो की प्रीपेड प्लान लेता है उसे एक माह (28 दिन) में कम से कम 149 रुपये का प्लान लेना ही होगा. इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि इसके अंतर्गत यूजर को अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 100 लोकल-नेशनल एसएमएस मिलेंगे, लेकिन डाटा केवल 300 एमबी ही मिलेगा. 

इसका सीधा सा मतलब है कि जो यूजर्स स्मार्टफोन पर इंटरनेट डाटा का जमकर इस्तेमाल करते हैं यानी फेसबुक, व्हॉट्सऐप, शॉपिंग, पोकेमॉन जैसे गेम, डाटा शेयरिंग उनके लिए इतने पैसों में ऊंट के मुंह में जीरा वाला डाटा ही मिलेगा.

19 रुपये का छोटा पैक केवल ऐड ऑन है

अब अगर कोई यूजर 149 रुपये का बेसपैक लेता है और उसके बाद 19 रुपये का ऐड ऑन पैक डलवाता है तो उसे केवल 1 दिन के लिए 100 एमबी (यानी 190 रुपये प्रति जीबी 10 दिन में या फिर 570 रुपये में 3 जीबी प्रतिमाह) की कीमत चुकानी होगी. हालांकि कंपनी ने यह प्लान कैजुअल यूजर्स के लिए ही जारी किया है जिन्हें कभी-कभार डाटा की जरूरत होती है.

डाटा यूजर्स को कम से कम 499 प्लान लेना होगा

जाहिर है 4जी स्मार्टफोन यूजर्स डाटा का इस्तेमाल करते हैं इसलिए ही जियो का कनेक्शन ले रहे हैं. ऐसे में उन्हें अगर तेज रफ्तार डाटा का मजा उठाना है तो महीने में कम से कम 499 रुपये का प्रीपेड प्लान लेना होगा. इसके अंतर्गत 4 जीबी का डाटा, मुफ्त कॉलिंग-एसएमएस-रोमिंग मिलती है. 

ऐसे में देखने वाली बात यह है कि प्लान 149 और 499 के बीच अंतर केवल डाटा का है, तो ऐसे में 350 रुपये में यूजर को 3.7 जीबी अतिरिक्त डाटा मिलता है, यानी मोटे तौर पर करीब 100 रुपये प्रति जीबी. 

इस नंबर पर घंटी बजाओ-मुफ्त रिलायंस जियो 4जी सिम पाओ

अब आज के दौर में कौन 350 रुपये में 3.7 जीबी डाटा लेना चाहेगा यह देखने वाली बात है. वो भी तब जब रिलायंस इंफोकॉम (अनिल अंबानी की कंपनी) 400 रुपये से भी कम में 10 जीबी 4जी डाटा का ऑफर दे रही है.

तो क्या निकला निष्कर्ष?

डाटा यूजर के रूप में किसी भी ग्राहक को कम से कम 499 रुपये का प्लान लेना होगा. या फिर 149 रुपये का मासिक प्लान लेकर उसमें 2 जीबी डाटा के लिए 251 या 299 का 21 दिन का पैक डलवाएं. मतलब किसी भी स्थिति में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर को एक महीने के लिए कम से कम 400 रुपये का रिचार्ज कराना ही पड़ेगा.

दूसरी तरफ कई लोग अनलिमिटेड नाइट डाटा की बात करते हैं तो यह भी जान लीजिए केवल रिलायंस जियो की ही रात तीन घंटों वाली है. यानी रिलायंस जियो नाइट प्लान के अंतर्गत केवल रात 2 से लेकर सुबह 5 बजे तक की मुफ्त अनलिमिटेड डाटा का ऑफर दे रहा है. 

जानिए 7 कारण क्यों नहीं लेना चाहिए रिलायंस जियो 4जी सिम

रिलायंस जियो का सबसे बड़ा फायदा केवल उन यूजर्स को होने जा रहा है जो जमकर बतियाते हैं और 149 रुपये में पूरे महीने जमकर बात कर सकेंगे और एसएमएस भेज सकेंगे. 

First published: 3 September 2016, 16:24 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी