Home » साइंस-टेक » Reliance Jio launches small Wi-Fi hotspot device after JioFi: Jio Dongle 2
 

रिलायंस जियो डॉन्गल 2: छोटी वाई-फाई डिवाइस लॉन्च

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:42 IST
(ट्विटर)

रिलायंस जियो ने कथितरूप से अपने वाई-फाई डॉन्गल की सेकेंड जेनरेशन डिवाइस डॉन्गल 2 को चुपचाप लॉन्च कर दिया है. सोशल मीडिया पर इसकी जमकर चर्चा है. जहां ट्विटर यूजर्स ने इसकी तस्वीरें शेयर की हैं यूट्यूब पर इसका वीडियो भी पड़ा हुआ है.

यूट्यूब पर पड़े दो वीडियो मेें डॉन्गल 2 की अनबॉक्सिंग को दिखाया गया है. जबकि ट्विटर पर इसकी तस्वीरें दिखाई गई हैं. बताया जा रहा है कि रिलायंस जियो डॉन्गल की दूसरी पीढ़ी की इस वाई-फाई डिवाइस की कीमत 1,999 रुपये रखी गई है और इसे रिलायंस डिजिटल स्टोर्स से खरीदा जा सकता है. हालांकि वीडियो में इसकी कीमत 3,119 दिखाई जा रही है.

तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें जियो सिम दूंगा

5 मिनट के इस वीडियो में दिखाया गया है कि जियो डॉन्गल 2 मोबाइल राउटर के साथ आता है, इसके साथ यूएसबी एडैप्टर, क्विक स्टार्ट गाइड और एक साल तक के लिए वारंटी कार्ड दिया गया है. 

रिलायंस जियो-फाई डिवाइस की ही तरह यह डॉन्गल 2 यूजर्स को अपना खुद का हॉटस्पॉट बनाने की सुविधा देगा जिसके जरिये एक साथ वाई-फाई से 10 डिवाइसों को जोड़ा जा सकेगा. इसके साथ ही यूजर्स जियो वॉयस सेवा समेत अन्य जियो डिजिटल सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे.

रिलायंस जियो यूजर्स की सबसे बड़ी परेशानी

छोटी सी यह डिवाइस सिम कार्ड स्लॉट के साथ आती है और इसमें दो एलईडी इंडिकेटर्स हैं जो दिखाते हैं कि कौन सी सेवा चल रही है. 

हालांकि कंपनी को अभी जियो डॉन्गल 2 की आधिकारिक घोषणा करनी बाकी है. जबकि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाले यूजर का दावा है कि उसने इसे रिलायंस डिजिटल स्टोर से खरीदा है और इससे उम्मीद लगाई जा सकती है कि कंपनी जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा कर सकती है.

बता दें इस माह की शुरुआत में रिलायंस ने चुपचाप पोर्टेबल वाई-फाई हॉटस्पॉट डिवाइस जियोफाई को पेश किया था. 1,999 रुपये कीमत वाली यह डिवाइस जियो वेलकम ऑफर के साथ आती है जिसमें 31 दिसंबर तक इंटरनेट समेत अन्य सुविधाएं मुफ्त में मिलती हैं.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

जियो डॉन्गल 2 की ही तरह जियोफाई डिवाइस भी 10 वाई-फाई डिवाइसों को एक साथ कनेक्ट कर सकती है. हालांकि डॉन्गल और जियोफाई डिवाइस के बीच सबसे बड़ा अंतर बैटरी का है क्योंकि डॉन्गल बैटरी रहित है और इसे किसी एक्सटर्नल सोर्स से यूएसबी के जरिये पॉवर देनी पड़ती है. जबकि जियोफाई 2,300 एमएएच बैटरी के साथ आती है जिसे 6 घंटे तक चलने का कंपनी दावा करती है.

कंपनी इसके साथ पॉवर एडैप्टर भी दे रही है यानी घर में इसे प्लग में लगाकर वाई-फाई हॉटस्पॉट बनाया जा सकता है.

प्रमुख फीचर्स

  • जियोफाई की ही तरह डॉन्गल 2 से जुड़ने के लिए केवल 4जी डिवाइसों की ही जरूरत नहीं. 
  • इसके जरिये किसी भी वाई-फाई इनेबल्ड स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप आदि को जोड़ा जा सकता है.
  • कंपनी ने जियोफाई, जियोफाई 4जी डिवाइस और डॉन्गल 2 की कीमतें एक समान यानी 1,999 रुपये रखी हैं.
  • डॉन्गल 2 में बैटरी नहीं है और इसे यूएसबी के जरिये पॉवर देनी पड़ती है.
  • रिलायंस इसके साथ फ्री वेल्कम ऑफर युक्त जियो सिम कार्ड दे रही है.
  • यह छोटी सी डिवाइस है जो एयरटेल-वोडाफोन-माइक्रोमैक्स जैसी अन्य कंपनियों के डॉन्गल के लगभग बराबर आकार की है.
मुफ्त प्रीव्यू ऑफर के साथ रिलायंस जियो वाईफाई डिवाइस 900 रुपये सस्ती हुई

First published: 28 September 2016, 12:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी