Home » साइंस-टेक » Reliance Jio may soon bring it's Laptop JioBook like Apple's MacBook with dedicated 4G SIM slot for internet connectivity
 

MacBook की ही तरह Reliance ला सकती है सस्ता JioBook लैपटॉप

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 April 2017, 15:55 IST

टेलीकॉम बाजार में जबर्दस्त भूचाल मचाने के बाद लगता है अब Reliance लैपटॉप बाजार में भी तूफान लाने वाली है. ताजा रिपोर्ट के मुताबिक Reliance कथितरूप से Apple MacBook की ही तरह JioBook पर काम रही है, जिसमें दिए गए डेडीकेटेड स्लॉट में 4G सिम लगाकर इंटरनेट कनेक्टिविटी ली जा सकेगी.

फोनराडार नामक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट की मानें तो Jio द्वारा लाया जाने वाला लैपटॉप इस मामले में खास होगा कि उसमें इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए किसी बाहरी सोर्स पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा. इसके अंदर ही Jio 4G सिम लग जाएगा और यूजर हमेशा कनेक्टेड रहेगा. यानी यूजर्स को अलग से किसी डोंगल, वाईफाई, लैन केबल आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी.

आज जब लैपटॉप बाजार में भी कड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है तो Reliance के लिए एक नई और वाजिब कीमत वाली चीज लेकर आना एक चुनौती है. वैसे Reliance इससे पार पा भी सकता है क्योंकि Jio 4G टेलीकॉम सेवा लाने के बाद कंपनी ने LYF नाम से अपने स्मार्टफोन की भी लंबी रेंज लॉन्च कर दी थी. इसमें Jio कनेक्शन सपोर्ट करने वाले VoLTE हैंडसेट्स थे, जो 2,999 से लेकर 19,999 रुपये तक में पेश किए गए थे.

अब बात करें लैपटॉप की तो जिस तरह LYF के हैंडसेट चीन की एक कंपनी द्वारा बनाए जा रहे थे, यह लैपटॉप भी फॉक्सकॉन कंपनी द्वारा बनाए जा सकते हैं. इससे पहले दिसंबर 2016 में Xiaomi ने Mi Notebook Air लैपटॉप पेश किए थे, जो 4G LTE सपोर्टेड थे.

 

कहा जा रहा है कि Jio के 4G लैपटॉप भी बाएं हिस्से में 4G Sim स्लॉट के साथ आएंगे. अगर इन लैपटॉप के टेस्टिंग वैरिएंट्स में Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल कर इसे फाइनल प्रोडक्ट के लिए चुना जाता हैै तो कंपनी Windows वर्जन के लिए ऐप्स का Jio Suite भी पेश कर सकती है.

वहीं, Chrome ऑपरेटिंग सिस्टम को इन लैपटॉप के लिए बेहतर विकल्प माना जा रहा है, क्योंकि Android को सपोर्ट करते Jio Apps पहले से ही मौजूद हैं.

अब बात करें इस JioBook के स्पेशिफिकेशंस की तो यह 13.3 इंच के फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन डिस्प्ले और 16:9 ऐस्पेक्ट रेशियो से लैस होगा. इस लैपटॉप की स्क्रीन के ऊपर के हिस्से में एक HD कैमरा दिया जाएगा, जिससे यूजर्स वीडियो कॉलिंग कर सकें.

इसके चॉकलेट जैसे स्लिम कीबोर्ड के साथ आने की बात कही जा रही है. यह लैपटॉप 12.2 mm जितना पतली और मैग्नीशियम एलॉय बॉडी से बना होगा, जिसमें कूलिंग फैन नहीं होगा. इसका वजन 1.2 किलोग्राम हो सकता है.

प्रोसेसिंग के लिए इसमें पेंटियम क्वॉड-कोर प्रोसेसर के साथ 4GB रैम लगी होगी. जबकि स्टोरेज के लिए इसमें 64GB की eMMC स्टोरेज और 128GB का SSD स्टोरेज होगा.

4G LTE के अलावा इसमें ब्लूटूथ 4.0, 2 USB 3.0, माइक्रो एचडीएमआई पोर्ट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट होगा. हालांकि इसकी कीमत बहुत कम नहीं होने का अनुमान लगाया जा रहा है, लेकिन कंपनी लैपटॉप बाजार में धमाकेदार प्रवेश करने के लिए इसके दामों को छूट के साथ ला सकती है.

कहा यह भी जा रहा है कि कंपनी इसके स्पेशिफिकेशंस को थोड़ा कम करके इसकी कीमत को और कम कर सकती है.

First published: 6 April 2017, 15:55 IST
 
अगली कहानी