Home » साइंस-टेक » reliance jio may soon launch jio dth service, jio provide in sd and hd channels in rs 400 per month
 

Reliance Jio अब इस फील्ड में करने जा रहा है धमाका

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2018, 15:39 IST

टेलिकॉम सेक्टर की कंपनी Reliance Jio अब टेलिकॉम के क्षेत्र में क्रांति लाने के बाद एक नई सर्विस लॉन्च करने जा रही है. रिलायंस जियो अब टेलिविजन और ब्रॉडबैंड सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी में है,  रिपोर्ट्स की मानें तो Jio Home TV प्रोजेक्ट को बाजार में लॉन्च कर सकती है. अगर ऐसा होता है तो भारत में डीटीएच के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल सकता है.

खबरों के अनुसार जियो की लेटेस्ट तकनीक मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्ट मल्टीकास्ट सर्विस (EMBMS) पर काम करेंगी. अगर EMBMS की बात करें तो यह एक हाइब्रिड टेक्नॉलजी है, जो टीवी चैनल्स-एफएम रेडियो प्रसारण तकनीक और टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स द्वारा अपनाई जाने वाली तकनीक का मिश्रण है.

वहीं इस सर्विस के बारे में रिलायंस की ओर से कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, कंपनी से जुड़े सूत्रों के अनुसार अभी यह टेस्टिंग फेज में है. खबरों के मुताबिक, अगर यह सर्विस लांच होती है तो इस सर्विस का फायदा उठाने के लिए आपको महीने में 400 रुपये खर्च करने होंगे. इस सुविधा में आपको 200 चैनल मिलेंगे जिन्हें आप एसडी (स्टेंडर्ड डिफनेशन) और एचडी (हाई डिफनेशन) में देख सकेंगें, अगर आप एसडी चैनल ही देखना चाहते हैं तो आपको महीने में सिर्फ 200 रुपये ही खर्च करने होंगे.

ये भी पढ़ें: Reliance Jio का नया तोहफा, एक साल के लिए मिलेगा 100 GB डाटा

गौरतलब है कि इससे पहले कंपनी के बार में ये खबर आई थी कि, रिलायंस जियो अमेरिका की बड़ी चिप निर्माता क्वालकॉम के साथ बातचीत कर रही है. यह बात कंपनी लैपटॉप के लिए कर रही है, ये लैपटॉप विंडोज़ 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलेंगे और भारतीय बाज़ार के लिए इन्हें बिल्ट इन सेल्युलर कनेक्शन के साथ लॉन्च किया जाएगा. इन लैपटॉप में सिम कार्ड भी चल सकता है.

First published: 18 April 2018, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी