Home » साइंस-टेक » Reliance Jio Phone is single sim supported, will not work on Airtel, Vodafone, Idea, BSNL network!
 

Reliance Jio Phone में नहीं लगेगा किसी अन्य कंपनी का सिम कार्ड!

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 July 2017, 18:17 IST

बीते 21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने Jio Phone को लॉन्च किया था. यह केवल 4G पर चलने वाला फोन VoLTE के जरिये वॉयस कॉलिंग करेगा. इस वक्त देश में Reliance Jio ही केवल 4G VoLTE सेवाएं दे रही है और इसका सीधा सा मतलब कि Jio Phone पर केवल Jio सिमकार्ड ही काम करेगा.

यानी Jio Phone लेने वाले यूजर्स इस फोन में Airtel, Vodafone, Idea, BSNL जैसे अन्य टेलीकॉम प्रोवाइडर्स की सेवाओं का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. हालांकि कुछ वक्त पहले Airtel ने यह सुनिश्चित किया था कि वो जल्द ही अपनी VoLTE सेवा लाने वाली है. लेकिन ऐसा लगता है कि Jio Phone कंपनी से ही सिम लॉक्ड आएगा यानी इसमें कोई भी दूसरा सिम नहीं चलेगा.

अभी तक कंपनी की ओर से ऐसा भी कोई बयान नहीं आया है कि क्या वो भविष्य में ड्युअल सिम सपोर्ट के साथ Jio Phone का दूसरा वैरिएंट पेश करेगी या नहीं.

 

और वैसे भी अभी Reliance Jio Phone को बाजार में आने मेें कुछ वक्त है क्योंकि 15 अगस्त से यह बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया जाएगा और सितंबर से ग्राहकों को मिलना शुरू होगा. ऐसे में इस फोन में कौन सा हार्डवेयर लगा हुआ है इस बारे में भी बताना आसान नहीं है.

Reliance Jio Phone की लॉन्चिंग के बाद Qualcomm और Spreadtrum दोनों ने कहा था कि इस फोन में उनकी चिप लगी होगी.

अगर बात करें Reliance Jio Phone के स्पेशिफिकेशंस की तो इसमें 2.4 इंच का QVGA डिस्प्ले, माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट, टॉर्च लाइट, एफएम रेडियो, अल्फान्यूमेरिक कीबोर्ड, 22 भारतीय भाषाओं का सपोर्ट, पैनिक बटन, कैमरा, वॉयस कमांड फीचर भी दिया गया है.

साथ ही यह फोन Jio TV Cable के जरिये किसी भी टीवी स्क्रीन पर इसके कंटेंट को देखने का मौका देता है. फोन में मनोरंजन के लिए जियोटीवी और जियो सिनेमा जैसे ऐप भी दिए गए हैं. जबकि डिजिटल पेमेंट के लिए यह फोन NFC को सपोर्ट करता है.

हालांकि फोन में WhatsApp को फिलहाल सपोर्ट नहीं है और संभवता यह JioChat के जरिये ही इंस्टैंट चैटिंग का मौका देगा. बता दें कि कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग के साथ ही Jio Phone के लिए ही 153 रुपये का मंथली प्लान भी पेश किया है, जिसमें असीमित मोबाइल डाटा (रोजाना आधा GB डाटा) के साथ बाकी सभी सेवाएं मुफ्त में दी जा रही हैं.

First published: 25 July 2017, 18:17 IST
 
अगली कहानी