Home » साइंस-टेक » Reliance Jio Phone: Know where Mukesh Ambanis new 4G Feature Phone lacks in features
 

जानिए क्या हैं Reliance Jio Phone की कमियां

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 21 July 2017, 18:22 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को कंपनी की सालाना आम बैठक में देश की 50 करोड़ बेसिक फोन का इस्तेमाल करने वाली जनता के लिए मुफ्त के 4G फीचर फोन (JioPhone) की घोषणा कर दी और फोन के फीचर्स को भी जनता के सामने पेश कर दिया. लेकिन फिर भी यह फोन कुछ मामलों मेें अभी भी रहस्यमय नजर आता है.

यूं तो बैठक के दौरान Reliance Jio का मैनेजमेंट देखने वाली आकाश और ईशा अंबानी ने फोन के फीचर्स के बारे में काफी कुछ बताया और यह भी विश्वास दिलाया कि फोन आने वाले वक्त में अपडेट होता जाएगा और यूजर्स को कई सुविधाएं मिलती रहेंगी. लेकिन अभी भी कुछ Reliance Jio Phone को लेकर कुछ ऐसे सवाल हैं, जिनके जवाब मिलने बाकी हैं.

या फिर यूं कह सकते हैं कि पहली नजर में पेश किए गए Reliance JioPhone में कुछ कमियां हैं और कुछ बातों में इसने फोन से उम्मीदें लगाकर बैठे यूजर्स को कुछ हद तक निराश भी किया है. जानिए क्या हैं वो कमियांः

 

Wi-Fi Hotspot
यूं तो Reliance JioPhone स्मार्टफोन की ही तरह काम करेगा लेकिन इसकी लॉन्चिंग के दौरान यह नहीं बताया गया कि इस फोन मेें Wi-Fi सपोर्ट या फिर Wi-Fi Hotspot (जिससे अन्य फोनों को इंटरनेट दिया जा सके) दिया गया है या नहीं. संभवता Jio 4G सिम पर चलने वाले इस फोन पर डाटा यूजेज के लिए सिम कार्ड का ही इस्तेमाल होगा और यह Wi-Fi पर नहीं चलेगा.

WhatsApp 
Reliance ने जिस JioPhone को पेश किया है तो इसे इसमें इंस्टैंट मैसेजिंग-चैटिंग के लिए दुनिया का सबसे मशहूर चैट प्लेटफॉर्म WhatsApp नहीं दिया गया है. हालांकि फोन में Facebook ऐप तो दिया गया है लेकिन WhatsApp इसमें मौजूद नहीं है. कहा जा रहा है कि संभवता इसकी वजह यह हो सकती है कि Reliance Jio इस फोन के जरिये अपने खुद के JioChat ऐप का प्रचार करे क्योंकि अगर कंपनी की नजर देश के 50 करोड़ बेसिक फोन यूजर्स पर है तो इतने लोगों में यह ऐप काफी मशहूर हो जाएगा.

कैमरा
यूं तो Reliance JioPhone की लॉन्चिंग के साथ ही इसके फीचर्स का खुलासा कर दिया गया लेकिन इसके कैमरे को लेकर अभी भी रहस्य बना हुआ है. दरअसल रिलायंस JioPhone की घोषणा के दौरान मंच पर जो स्लाइड चलाई थी उसमें बाईं ओर सबसे नीचे कैमरा का आइकन बना हुआ था और संभवता उसके बराबर में इसके बारे में कुछ लिखा भी हुआ था. लेकिन उस स्लाइड में ठीक कैमरा स्पेशिफिकेशन के ऊपर ही आकाश-ईशा अंबानी का लाइव डेमो वीडियो चला दिया गया, जिससे यह जानकारी छिप गई और इसके बाद फोन के कैमरा को लेकर कोई खुलासा भी नहीं किया गया. फोन में फ्रंट कैमरा भी दिया गया है या नहीं, पता नहीं चल सका.

 

JioFi सपोर्ट
अब जब फोन में Wi-Fi कनेक्टिविटी को लेकर ही बड़ा प्रश्न बना हुआ है तो यह कहना भी बहुत मुश्किल है कि फोन कंपनी की हॉटस्पॉट डिवाइस JioFi को सपोर्ट करेगा या नहीं. क्योंकि JioFi से केवल उन्हीं डिवाइसों में इंटरनेट चल पाता है जिनमें Wi-Fi कनेक्टिविटी दी गई हो. इसके अभाव में यह JioFi का डाटा इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

बैटरी
इस अनोखे और मुफ्त वाले फोन की बैटरी जो आज के वक्त में यूजर्स के लिए सबसे बड़ा सिरदर्द बन चुकी है, के बारे में भी फिलहाल कंपनी द्वारा कोई अपडेट नहीं दिया गया है. फोन में कितनी क्षमता की बैटरी लगी हुई है और यह फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है या नहीं, कितना बैकअप देती है, के बारे में कंपनी ने कोई घोषणा नहीं की.

TV के लिए Jio Cable
Reliance Jio Phone को पेश करने के दौरान यह तो घोषणा की गई कि यह फोन किसी भी टेलीविजन चाहे वो स्मार्ट, एलईडी, एलसीडी हो या फिर सामान पिक्चर ट्यूब वाली, से Jio Cable के जरिये कनेक्ट हो जाएगा और फोन का सारा कंटेंट टीवी पर देखा जा सकेगा. लेकिन कंपनी ने यह केबल कितने की होगी, कि जानकारी नहीं दी.

ऑपरेटिंग सिस्टम
चूंकि यह एक फीचर फोन है तो जाहिर है कि इसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम तो नहीं दिया जाएगा और कंपनी कोई इनहाउस ऑपरेटिंग सिस्टम ही देगी. ऐसे में यूजर्स आने वाले वक्त में इस फोन में ऐप्स कैसे डाउनलोड-इंस्टॉल कर पाएंगे, के बारे में भी कुछ पता नहीं चल सका है.

First published: 21 July 2017, 18:22 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी