Home » साइंस-टेक » Reliance Jio Phone now released finally for beta testing
 

बीटा टेस्टिंग के लिए मुफ्त में आ गया Reliance Jio Phone

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 August 2017, 20:55 IST

स्वतंत्रता दिवस के साथ ही देश ने डिजिटल आजादी की दिशा में एक कदम आगे बढ़ा दिया है. इसके साथ ही मंगलवार से Reliance Jio Phone बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करा दिए गए.

बीती 21 जुलाई को रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने 1,500 रुपये के सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ इस फोन के लॉन्च होने की घोषणा कर दी थी. कंपनी यह फोन मुफ्त में दे रही है और तीन साल बाद 1,500 रुपये वापस कर दिए जाएंगे.

कंपनी ने घोषणा की थी कि 15 अगस्त से यह Jio Phone को बीटा टेस्टिंग के लिए देना शुरू करेगी जबकि 24 अगस्त से इन फोनों की प्री-बुकिंग शुरू कर दी जाएगी और सितंबर से यह पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बांटे जाएंगे.

हालांकि 15 अगस्त से बीटा टेस्टिंग के लिए इस फोन को उपलब्ध करा दिया गया है लेकिन यह सभी यूजर्स के लिए नहीं है. कंपनी ने इसे केवल क्वॉलिटी टेस्टिंग के लिए ही पेश किया है और यह चुनिंदा यूजर्स के लिए है.

 

कंपनी इस फोन को सितंबर में आम जनता को देने से पहले इसकी टेस्टिंग करना चाहती है, ताकि जब यह आम यूजर्स के पास पहुंचे तो उन्हें कोई परेसानी पेश न आए.

फिलहाल इस फोन की बीटा टेस्टिंग रिलायंस कंपनी के कर्मचारियों द्वारा की जा रही है. क्योंकि यह फोन आम फीचर फोनों से अलग है और इसमें ऐसे मल्टीमीडिया फीचर्स हैं, जो आम फोनों में नहीं पाए जाते इसलिए इसे आम जनता के लिए जारी करने से पहले इसका कठिन परीक्षण बहुत जरूरी हो जाता है.

बीटा टेस्टिंग में इसके टेलीविजन मिरर, जियो सिनेमा, जियो म्यूजिक, इंटरनेट ब्राउजिंग, वॉयस फीचर्स आदि का कड़ा परीक्षण किया जाएगा ताकि आम यूजर्स इसका बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकें.

बाकी रही बात इस फोन की प्री-बुकिंग की तो यूजर्स के पास इसके ऑनलाइन और ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन (प्री-बुकिंग कराने के भी विकल्प हैं. यूजर्स अपने नजदीकी जियो रिटेलर के पास जाकर इस फोन के लिए जरूरी जानकारी देकर बुकिंग करवा सकते हैं. अभी बुकिंग कराने वाले यूजर्स को 1-4 सितंबर के बीच फोन बांटे जाएंगे.

First published: 15 August 2017, 20:55 IST
 
अगली कहानी