Home » साइंस-टेक » BSNL plans free voice, cheaper package than Reliance Jio
 

रिलायंस जियो से जंग: कर लो अनलिमिटेड बात, बीएसएनएल देगा लाइफटाइम मुफ्त कॉलिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 6:43 IST

रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से दूरसंचार कंपनियों की नीतियों में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (भारत संचार निगम लिमिटेड) भी ग्राहकों के लिए नया टैरिफ दर तय करने की तैयारी में है, जिससे उनको अनलिमिटेड बात करने का मौका मिलेगा.

बीएसएनएल ने पहले वादा किया था कि वो रिलायंस जियो का मुकाबला टैरिफ दर टैरिफ करेगी. अब इस वादे का असर बाजार में नजर आने लगा है. बीएसएनएल के एक आला अधिकारी के मुताबिक यह पहली कंपनी होगी, जो जियो के बाजार में आने के बाद इससे बेहतर टैरिफ में कटौती करने वाली है.

अगले साल फ्री लाइफटाइम वॉयस कॉल प्लान

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक बीएसएनएल अब जियो के फ्री कॉलिंग प्लान के बराबर का टैरिफ लॉन्च करने की पुरजोर तैयारी में है. खास बात यह है कि बीएसएनएल के प्लान सिर्फ 4G हैंडसेट के लिए नहीं, बल्कि 2G और 3G सिम इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए भी लागू होंगे.

बीएसएनएल के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अनुपम श्रीवास्तव ने अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए इंटरव्यू में कहा है, "हम बाजार में जियो के परफॉर्मेंस का करीबी अध्ययन कर रहे हैं. हम भी अगले साल से लाइफ टाइम फ्री वॉयस कॉल प्लान के साथ बाजार में उतरने वाले हैं."

रिलायंस जियो से सस्ता प्लान

बीएसएनएल के एमडी अनुपम श्रीवास्तव ने कहा, "हम सिर्फ 2 से 4 रुपये का प्लान लेकर आएंगे, जो रिलायंस जियो से भी सस्ता होगा."

अंग्रेजी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी जनवरी से जीरो वॉयस टैरिफ प्लान लॉन्च कर सकती है. इसकी शुरुआती कीमत 149 रुपये होने की खबर है, जो रिलायंस जियो से भी कम है.

ब्रॉडबैंड कनेक्शन वालों को फायदा

बीएसएनएल के मैनेजिंग डायरेक्टर का कहना है कि यह प्लान बीएसएनएल के मोबाइल उपभोक्ता जिनके पास घर में भी कंपनी का ब्रॉडबैंड कनेक्शन है, उन्हें दिए जाएंगे.

बीएसएनएल के एमडी का कहना है, "हम ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करके लैंडलाइन नेटवर्क के जरिए आउटगोइंग मोबाइल कॉलिंग की सर्विस देंगे. हमारा अनुमान कि ज्यादातर वक्त लोग अपने घर पर ही बिताते हैं, इसलिए हम वायरलाइन ऑपरेशन का फायदा उठा सकते हैं."

साथ ही फ्री वॉयस सुविधा ग्राहक के घर से बाहर रहने पर भी मुहैया कराई जाएगी. बीएसएनएल का उत्तर प्रदेश, केरल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, ओडिशा और पंजाब के बाजार में मजबूत दखल और अहम मार्केट शेयर है. हालांकि दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में एमटीएनएल (महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड) दूरसंचार सेवाएं मुहैया कराता है.

First published: 22 September 2016, 2:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी