Home » साइंस-टेक » 'Remove China Apps' out from Google Play store, caught violating policy
 

Google Play Store से हटाया गया चीनी मोबाइल ऐप को डिलीट करने वाला 'Remove China Apps'

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 June 2020, 15:04 IST

गूगल प्ले स्टोर ( Google Play Store) ने 'रिमूव चाइना ऐप' नामक एप्लिकेशन को हटा दिया है. देश में चीनी सामानों के खिलाफ बढ़ती नाराजगी के कारण इस ऐप को बड़ी संख्या में डाउनलोड किया जा रहा था. जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस ऐप को चीनी ऐप को हटाने के लिए बनाया गया था. इसे एक भारतीय फर्म OneTouch AppLabs द्वारा बनाया गया था. मई के अंत से ऐप को 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया था. हालांकि अब इसे Google Play Store से हटा दिया गया है और अब सर्च रिजल्ट में यह नहीं दिखाई नहीं दे रहा है.

TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार ऐप Google Play Store की भ्रामक व्यवहार नीति (Deceptive Behaviour Policy) का उल्लंघन करता पाया गया. इस नीति के तहत, किसी ऐप को डिवाइस के उपयोगकर्ता से उचित सहमति के बिना डिवाइस की सेटिंग में बदलाव करने की अनुमति नहीं है. बीते दिनों भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के साथ-साथ चीन के हुबेई प्रांत से उत्पन्न महामारी के कारण चीन-विरोधी भावना में वृद्धि हुई.

 

'Remove China Apps' 17 मई को पेश किया गया था और TikTok, UC Browser और अन्य लोकप्रिय ऐप्स को लक्षित कर रहा था, जो मूल रूप से चीनी हैं. Google Play Store पर ऐप की उच्च रेटिंग 4.9 स्टार थी. एप्लिकेशन के डेवलपर्स के अनुसार यह शैक्षिक उद्देश्य के लिए बनाया गया था, जिसमें देशों के ऐप्स को पहचानना था. कंपनी की वेबसाइट ने दावा किया कि वह जयपुर में स्थित है और डेवलपर्स का उद्देश्य इसका इस्तेमाल कमर्शियल उद्देश्यों के लिए करना नहीं था.

इससे पहले टिकटॉक का भारतीय विकल्प माना जा रहा 'मित्रों ऐप' मंगलवार को Google Play स्टोर से हटा दिया गया. ऐप के 50 लाख से अधिक डाउनलोड थे. Google या डेवलपर्स में से किसी ने प्ले स्टोर से एप्लिकेशन को हटाने के कारणों का खुलासा नहीं किया है. हालांकि इसके पीछे सुरक्षा कारण बताये जा रहे हैं. यदि आपके पास अपने फोन पर पहले से ही डाउनलोड किया गया मिट्रॉन ऐप है, तो आप अभी भी इसका उपयोग कर पाएंगे, लेकिन जानकारों का कहना है कि इसे तुरंत डिलीट कर दें.


 'आपके फोन में है MItron App तो तुरंत करें डिलीट', गूगल प्ले स्टोर से भी हुआ गायब

First published: 3 June 2020, 15:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी