Home » साइंस-टेक » Robot to Assist Passengers at IGI Airport in New Delhi
 

दिल्ली एयरपोर्ट पर इस खास काम को इंसान नहीं रोबोट करेंगे, इसलिए किया जा रहा है ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 May 2018, 14:11 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

रोबोट का नाम सुनते ही आपके दिमाग में बच्चों के खेलने वाले खिलौनों की तस्वीर उभरती होगी. जो बिल्कुल इंसानों की तरह काम करता है. कम्प्यूटर और रोबोट ने इंसान का काम आसान कर दिया है. अब इंसानों की जगह रोबोट काम करने लगे हैं. जल्द ही एयरपोर्ट पर भी ऐसा ही नजारा देखने को मिलेगा. जहां लोगों के स्वागत के लिए रोबोट को लगाया जाएगा. इस रोबोट को राडा नाम दिया गया है.

राडा रोबोट जल्द ही दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर यात्रियों का स्वागत करता नजर आएगा. ये रोबोट जुलाई महीने में यात्रियों की सेवा के लिए टर्मिनल पर तैनात हो जाएगा. इस रोबोट की तैनाती विस्तारा एयरलाइंस करेगी. विस्तारा एयरलाइंस के मुताबिक रोबोट आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस तकनीक का इस्तेमाल करेगा और ग्राहकों के सवालों का जवाब देगा साथ ही उनका मनोरंजन भी करेगा.

एयरलाइंस ने अपने एक बयान में कहा है कि राडा रोबोट की तैनाती 5 जुलाई को टर्मिनल-3के लॉन्ज में की जाएगी. जो यात्रियों के विमान पर सवार होने से पहले उनकी मदद करेगा. इसी के साथ यात्री और उनके बच्चे इससे गेम खेल सकेंगे. यही नहीं यात्री वीडियो और संगीत का भी राडा के जरिए आनंद ले सकेंगे. ग्राहकों की प्रतिक्रिया का आकलन करने के बाद भविष्य में उपयोग के मामलों के लिए कार्यक्षमता और सुविधाओं के संदर्भ में राडा को आगे बढ़ाया जाएगा.

बता दें कि ये रोबोट फिलहाल यात्रियों को बोर्डिंग पास, टर्मिनल और डिपार्चर गेट की जानकारी देगा. इसके साथ ही राडा यात्रियों को उनके पहुंचने वाले शहर के मौसम की जानकारी भी देगा. साथ ही ये रोबोट विमान की उड़ान के वास्तविक समय की स्थिति भी बताएगा.

राडा यात्रियों को विस्तारा के प्रोडक्ट्स की जानकारी भी देगा. इस रोबोट की बॉडी 360 डिग्री तक धूम सकती है इसके लिए इसे 4 पहियों वाले एक ट्रैक में रखा गया जाएगा. इसमें 4 कैमरे भी लगे हुए हैं. बता दें कि इस रोबोट को भारत में मेक इन इंडिया के तहत बनाया गया है.

ये भी पढ़ें- ऑफिस में कुछ इस तरह गले मिले लड़का-लड़की, तस्वीर देख चक्कर आ जाएगा

First published: 30 May 2018, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी