Home » साइंस-टेक » Russian Robot vera recruiters people in MNC via artificial intelligence software
 

नौकरी के लिए कैंडिडेट का इंटरव्यू और सलेक्शन करती है ये लेडी रोबोट 'वीरा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2018, 16:49 IST

अब तक आपने किसी महिला या पुरुष को ही इंटरव्यू लेते देखा होगा. लेकिन रूस में एक रोबोट लोगों का इंटरव्यू लेता है. यही नहीं जॉब के लिए मिले रिज्यूमे को भी यही रोबोट सलेक्ट करता है. सलेक्ट किये गए लोगों को कॉल करने का काम भी यही रोबोट करता है. ये एक लेडी रोबोट है. इसकी नाम है 'वीरा पेप्सिको'.

दरअसल, इस लेडी रोबोट को रोबोट बनाने वाले स्टार्टअप के को-फाउंडर व्लादिमीर शेजनिकोव और अलेक्जेंडर उराक्सिन ने तैयार किया है. रोबॉट वीरा पेप्सिको, L’Oreal और Ikea जैसी दिग्गज कंपनियों के लिए कैंडिडेट्स को हायर करती है. इसके साथ ही रोबोट वीरा वीडियो या वॉयस कॉल्स के जरिए एक वक्त में एक साथ सैकड़ों लोगों का इंटरव्यू ले सकता है. रोबॉट वीरा की मदद से रिक्रूटमेंट प्रोसेस में आने वाला कुल खर्च घटकर लगभग एक तिहाई रह जाता है.

क्रिएटर्स के मुताबिक सबसे पहले वीरा कई जॉब साइट से रेज्यूमे स्कैन करती है. इसके बाद जरूरत के हिसाब से कैंडिडेट को शॉर्टलिस्ट करती है. वह कैंडिडेट को कॉल करके जॉब की जानकारी देती है और उन्हें ईमेल भी भेजती है. बता दें कि इस लेडी रोबोट वीरा को बनाने वाले व्लादिमीर शेजनिकोव और अलेक्जेंडर उराक्सिन पहले एचआर डिपार्टमेंट में ही काम करते थे.

उन्हें लगता था कि उनका काम किसी रोबोट की ही तरह है. इसीलिए उन्होंने Stafory स्टार्टअप की बुनियाद डाली. रिपोर्ट के मुताबिक Stafory के 300 क्लाइंट हैं जिनमें पेप्सी, लोरियल जैसी कंपनियां शामिल हैंफाउंडर्स के मुताबिक रिक्रूटमेंट के दौरान कई बार ऐसा होता है कि जॉब में जो लोग नहीं इंटरेस्टेड हैं उनपर भी टाइम और पैसा खर्च हो रहा है.

ऐसे में उन्होंने सोचा कि इस पूरे प्रोसेस को आॅटोमेटेड कर दिया जाए. प्रोग्रामर्स ने रोबॉट वीरा को टीवी, विकीपीडिया और जॉब लिस्टिंग्स की भाषा और स्पीचेज की मदद से 13 बिलियन उदाहरणों से ट्रेनिंग दी है. इसके चलते यह रोबॉट बेहतरीन ढंग से संवाद कर सकती है. अब इस रोबॉट को गुस्सा, निराशा सरीखे भावों को समझने की ट्रेनिंग दी जा रही है.

ये भी पढ़ें- पृथ्वी के वायुमंडल में पहुंचते ही नष्ट हुआ चीनी स्पेसक्राफ्ट तियांगोंग-1

First published: 2 April 2018, 16:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी