Home » साइंस-टेक » Samsung can soon release Phablet with foldable screen
 

जल्द फोल्डेबल स्क्रीन वाले फैबलेट ला सकती है सैमसंग!

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 April 2016, 19:15 IST

गैजेट प्रेमियों के लिए एक खुशखबरी है. दक्षिण कोरिया की प्रमुख कंपनी सैमसंग अगले साल मुड़ने वाली स्क्रीन वाला फैबलेट लॉन्च कर सकती है.

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक सैमसंग ने फोल्डेबल डिस्प्ले के प्रोटोटाइप के डेवलपमेंट पर काम पूरा कर लिया है. बताया जा रहा है कि इस साल की दूसरी छमाही में कंपनी इसका मास प्रोडक्शन शुरू कर देगी.

कोरियाई न्यूज साइट ईटीन्यूज के मुताबिक सैमसंग ने कथित रूप से कई ऐसी तकनीकों में निवेश किया है जिनकी जरूरत मुड़ने वाली स्क्रीन बनाने में लगती है.

पढ़ेंः जानिए एसी और कार साथ-साथ चलाने का सबसे किफायती तरीका

ओलेड डिस्प्ले वाली इस फोल्डेबल डिवाइस की स्क्रीन बीच से मुड़कर आधी हो जाएगी. कोई भी इसे बटुवे की तरह आधी मोड़कर रख सकेगा और इसे खोलकर इस्तेमाल कर सकेगा. 

कहा जा रहा है कि 3 जीबी रैम वाले इस फैबलेट में नॉन रिमोवेबल बैटरी और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है. इसके दो मॉडलों पर काम किया जा रहा है जिसमें पहला स्नैपड्रैगन 620 और दूसरा स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर से युक्त है.

इस साल जनवरी में सैमसंग के डिस्प्ले डायरेक्टर ली चैंग हून ने कहा था, "हमारी योजना के मुताबिक फोल्डेबल ओलेड के डेवलपमेंट पर काम चल रहा है हम अपने साझेदारों से बात कर इसके मास प्रोडक्शन और रिलीज के बारे में योजना बना रहे हैं."

पढ़ेंः 24,999 रुपये में लॉन्च हुआ शाओमी एमआई 5, देखें फीचर्स

वहीं, एक अन्य वेबसाइट के मुताबिक सैमसंग जनवरी 2017 तक मुड़ने वाली स्क्रीन लगे फैबलेट्स यानी स्मार्टफोन कम टैबलेट्स को रिलीज कर सकती है. यह भी बताया जा रहा है कि कंपनी फिलहाल चीन में इसका परीक्षण भी कर रही है. 

सैमसंग का यह फैबलेट 7 इंच की स्क्रीन वाला है. जिसे मोड़ने पर यह 5 इंच की डिवाइस में तब्दील हो जाता है. 

गौरतलब है कि एलजी भी इस तरह की मुड़ने वाली स्क्रीन के विकास पर काम कर रही है. 2014 में इसने 18 इंच की अल्ट्रा एचडी स्क्रीन भी दिखाई थी. 

पढ़ेंः दुनिया के पांच अरबपति कॉलेज ड्रॉपआउट

First published: 2 April 2016, 19:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी