Home » साइंस-टेक » Samsung could introduce foldable display smartphone in third quarter of this year, LG is aslo planning for it
 

सैमसंग इस साल पेश कर सकती है मुड़ने वाले स्मार्टफोन

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 January 2017, 15:59 IST
(यूट्यूब)

दक्षिण कोरिया की प्रमुख तकनीकी कंपनी सैमसंग इस साल की तीसरी तिमाही में फोल्डेबल स्मार्टफोन (ऐसे स्मार्टफोन जिन्हें मोड़ा जा सकता है) की घोषणा कर सकती है. कोरिया हेराल्ड ने एक सूत्र के हवाले से लिखा, "संभावना है कि सैमसंग इस साल की तीसरी तिमाही में मुड़ने वाले डिवाइसेज की 1,00,000 से ज्यादा यूनिट्स जारी कर सकती है." सैमसंग का नया मुड़ने वाला स्मार्टफोन पूरा खुलने पर 7 इंच का टैबलेट बन जाएगा.

रिपोर्ट में बताया गया कि सैमसंग के लिए मुड़ने वाले फोन बनाना बहुत बड़ी चुनौती नहीं है क्योंकि यह पहले ही इस तकनीकी को हासिल कर चुकी है. हालांकि ऐसा नहीं है कि केवल सैमसंग ही मुड़ने वाली डिवाइसों को लाने में जुटी है. इसकी प्रतिस्पर्धी कंपनी एलजी भी तीन साल पहले फोल्ड-आउट टेक्नोलॉजी को हासिल कर चुकी है और इसने इसे ज्यादा उन्नत भी कर लिया है.

जल्द फोल्डेबल स्क्रीन वाले फैबलेट ला सकती है सैमसंग!

कोरिया हेराल्ड की रिपोर्ट में एक अज्ञात सूत्र के हवाले से लिखा गया कि एलजी इस साल की चौथी तिमाही में 1,00,000 से ज्यादा मुड़ने वाली डिवाइसों को लाने की तैयारी में जुटी हुई है.

इससे पहले की रिपोर्टों में दावा किया गया था कि सैमसंग के पास 'टू-ट्रैक स्ट्रैटजी' है जो बाजार में मुड़ने वाले स्मार्टफोन लाने में मददगार साबित होगी. ईटी न्यूज ने दावा किया कि मुड़ने वाले डिस्प्ले से लैस स्मार्टफोन पेश करने से पहले सैमसंग सबसे पहले "ड्युअल-स्क्रीन" फोन लाएगी जिसमें दोनों ओर अलग-अलग डिस्प्ले होंगे.

जल्द आने वाला है कलाई में पहनने वाला लचीला फोन

चूंकि सैमसंग सबसे पहले बाजार को परखना चाहती है इसलिए यह डिवाइस सीमित मात्रा में ही बनाई जाएंगी. जबकि सिंगल फोल्डेबल डिस्प्ले वाला दूसरा स्मार्टफोन 2018 में लॉन्च किया जा सकता है. गौरतलब है कि सैमसंग के मौजूदा फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी S7 एज में ड्युअल कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है.

वैसे भी सैमसंग के पास फ्लेक्सिबिल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोन का बड़े पैमाने पर निर्माण करने के लिए पर्याप्त संसाधन और तकनीकी मौजूद है. सबसे पहले सैमसंग ने CES 2013 में फ्लेक्सिबिल डिस्प्ले टेक्नोलॉजी को पेश किया था.

First published: 12 January 2017, 15:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी