Home » साइंस-टेक » Samsung Galaxy Note 7 explosion occurred due to battery, a company person revealed
 

जानिए क्या है सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के फटने का कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 January 2017, 14:52 IST

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी द्वारा पिछले साल लॉन्च किए गए फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 के फटने के कारण की जांच संभवता पूरी हो चुकी है और कंपनी से जुड़े एक व्यक्ति ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को इसका कारण बताया है.

सैमसंग से जुड़े एक व्यक्ति ने खुलासा किया कि गैलेक्सी नोट 7 में बीते साल हुई विस्फोट की कई घटनाओं का कारण इसकी बैटरी थी. हालांकि बताया जा रहा है कि सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 में विस्फोट के बाद की गई इसकी जांच रिपोर्ट आगामी 23 जनवरी को पेश की जा सकती है.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

इस मामले में आधिकारिक रूप से अपना बयान न देने की हैसियत रखने वाले इस व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर रॉयटर्स को बताया कि विस्फोट के कारणों का पता लगाने के लिए सैमसंग ने एक जांच समिति गठित की. 

इसकी रिपोर्ट कंपनी के बीते साल की चौथे तिमाही के व्यवसाय के परिणाम घोषित करने की तिथि यानी 24 जनवरी से एक दिन पहले घोषित की जाएगी.

सावधानः बच्चों, बेडरूम, तकिये से दूर रखें स्मार्टफोन

उम्मीद जताई जा रही है कि सैमसंग मोबाइल बिजनेस के प्रमुख कोह डॉन्ग जिन संभवता व्यावसायिक आंकड़े जारी करेंगे और यह बताएंगे कि कंपनी आने वाले वक्त में ऐसी स्थितियों की पुनरावृत्ति रोकने के लिए क्या उपाय अपना रही है.

निवेशकों और विश्लेषकों का कहना है कि सैमसंग के लिए उसके फोन गैलेक्सी नोट 7 में हुए विस्फोट का उचित और विस्तृत विवरण जारी करना बहुत जरूरी है ताकि पता चल सके कि इस फोन की प्रमुख खामी क्या थी और कैसे सैमसंग इस परेशानी को भविष्य में अपने ग्राहकों का भरोसा बनाए रखने के लिए दूर करेगा.

आईफोन 7, धमाके से कार को नुकसान, एप्पल ने शुरू की जांच

सिंगापुर की आईडीसी रिसर्चर के विश्लेषक ब्रायन मा ने कहा, "उन्हें यह तय करना होगा कि वे बेदाग होकर सामने आएं और उन्हें अपने ग्राहकों को भी फिर से आश्वस्त करना होगा कि ऐसा भविष्य में फिर से नहीं होगा."

गौरतलब है कि सितंबर 2016 में लॉन्च किए गए सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 में विस्फोट की कई घटनाएं सामने आने के बाद कंपनी ने 25 लाख फोन वापस मंगा लिए थे और अपने एक सप्लायर को फोन में आग लगने की घटना का कारण इसकी निर्माण प्रक्रिया के दौरान एक खामी को बताया था.

2016 में सबसे तगड़ा स्मार्टफोन लॉन्च कर बदनाम हुई यह कंपनी

इसके बाद नए गैलेक्सी नोट 7S को जारी करते हुए सैमसंग ने कहा कि उसने इसकी बैटरी एक अलग सप्लायर से ली है, पर यह भी विस्फोट का शिकार हो गया जिसके बाद कंपनी को मजबूरन अपनी इस डिवाइस की बिक्री को पूरी तरह से रोकना पड़ा और इसे बंद कर दिया गया. 

First published: 17 January 2017, 14:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी