Home » साइंस-टेक » Samsung Galaxy Note 8 launched in India at Rs. 67,900 with various launch offers on Amazon, Jio Galaxy offer, free wireless charger, one tim
 

इन ऑफर्स को जानने के बाद ही ऑर्डर करें 67,900 रुपये वाला Samsung Galaxy Note 8

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 12 September 2017, 19:13 IST

Samsung ने मंगलवार को भारत में अपने नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy Note 8 के ड्युअल सिम (4G+4G) को लॉन्च कर दिया. अमेजॉन इंडिया पर इसके प्री-ऑर्डर शुरू कर दिए गए हैं. भारत में इसकी कीमत 67,900 रुपये रखी गई है. इससे पहले खबर आई थी कि देश में 2.50 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इस फैबलेट की प्री-बुकिंग करवाई है.

दिलचस्प बात यह है कि Samsung ने अपने Galaxy Note 8 को उसी दिन बाजार में पेश किया है जिस दिन Apple अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन iPhone 8 को लॉन्च करने वाला है.

गौरतलब है कि बीते माह के आखिरी सप्ताह में Samsung ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy Note 8 को न्यूयॉर्क में लॉन्च किया था. दमदार और अनोखे फीचर्स से लैस इस फैबलेट में कंपनी ने कई खूबियां दी हैं. पूरी उम्मीद है कि आने वाले दिनों में लॉन्च होने वाले iPhone 8 और Google Pixel 2 को यह कड़ी टक्कर देगा.

 

अमेरिका में Samsung Galaxy Note 8 के बेस वैरिएंट की कीमत AT$T टेलीकॉम कैरियर के लिए 930 अमेरिकी डॉलर (करीब 59,500 रुपये) और Verizon के लिए 960 डॉलर (करीब 61,500 रुपये) रखी गई है.

भारत में इसकी कीमत अपेक्षाकृत ज्यादा 67,900 रुपये है. इस कीमत में कंपनी इस फैबलेट के साथ क्लियर केस, AKG हेडफोंस, टाइप सी टू यूएसबी पॉवर एडैप्टर, माइक्रो यूएसबी टू टाइप सी एडैप्टर भी दे रही है. मिडनाइड ब्लैक और मैपल गोल्ड कलर में आने वाले इस फोन की बिक्री अमेजॉन इंडिया और ऑफलाइन स्टोर्स पर आगामी 21 सितंबर से शुरू होगी.

अमेजॉन इंडिया इस फोन की खरीदारी पर कई शानदार लॉन्च ऑफर्स दे रही है. मसलन HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड यूजर्स इस फोन को खरीदने पर 4,000 रुपये का कैशबैक पा सकेंगे. जबकि अन्य बैंकों के कार्ड से खरीदारी पर इसकी पूरी कीमत चुकानी होगी.

 

इसके साथ ही यह फोन मुफ्त वायरलेस चार्जर के साथ आता है. इसके लिए यूजर्स को फोन खरीदने के बाद एक निर्धारित प्रक्रिया पूरी करनी होगी. वहीं, 990 रुपये अतिरिक्त देकर इस फोन का एक बार मुफ्त में स्क्रीन रिप्लेसमेंट करवाया जा सकता है. यानी किसी तरह स्क्रीन टूटने, गिरने या खराब होने पर सामान्यता इस तरह के स्मार्टफोन की स्क्रीन बदलवाने की कीमत करीब 20 हजार रुपये पड़ती है, लेकिन यह स्कीम लेने पर मुफ्त में स्क्रीन कंपनी बदलकर देगी.

इतना ही नहीं, Reliance Jio Galaxy Club ऑफर के अंतर्गत इस फोन को खरीदने पर यूजर्स को Jio Prime के अंतर्गत 448GB तक अतिरिक्त डाटा मिल सकेगा. वहीं, फोन की खरीदारी पर कंपनी बिना किसी ब्याज के ईएमआई पर भी इसे बेच रही है.

हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह ऑफर्स इस फोन के प्री-ऑर्डर देने यानी 21 सितंबर तक खरीदारी पर मिल रहे हैं और ऑर्डर करने से पहले यूजर्स को चाहिए कि वो ध्यान से सारे ऑफर्स पढ़ लें ताकि किस ऑफर को कैसे पाना है, इसकी प्रक्रिया का पता चल सके.

 

काफी वक्त से दुनिया भर के स्मार्टफोन यूजर्स को Samsung के इस फैबलेट का इंतजार था. पिछले साल इस सिरीज के अपने Note 7 को लॉन्च करने के बाद फोन फटने की घटनाओं के बाद कंपनी नेे इसका निर्माण-बिक्री बंद कर, सारे हैंडसेट वापस मंगा लिए थे. अब जब यह अनूठा फोन बाजार में आ चुका है, तो जानिए इसके 8 अनूठे फीचर्स के बारे में.

1. अब तक सबसे बड़ा 'असीमित डिस्प्ले'
यूं तो Samsung ने इस साल सबसे पहले अपने Galaxy S8 और Galaxy S8 Plus स्मार्टफोन को इनफिनिटी डिस्प्ले के साथ पेश किया था. लेकिन इन दोनों में 5.8 और 6.2 इंच का ही डिस्प्ले दिया गया था, जबकि फोन का आकार 5 और 5.5 इंच के आम स्मार्टफोनों जैसा था.

लेकिन अपने नए Galaxy Note 8 में कंपनी ने अब तक का सबसे बड़ा Infinity Display लगाया है जो 6.3 इंच का है. इस फैबलेट में 6.3 इंच का क्वॉड एचडी (2960x1440) रिजोल्यूशन सुपर एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है. Note 8 की स्क्रीन Note 7 की तुलना में आधा इंच से ज्यादा बड़ी है. कंपनी का दावा है कि ऐसा इसलिए किया गया है ताकि यूजर्स स्पिलिट स्क्रीन फीचर का पूरा मजा लेने के साथ ही S Pen के लाइव मैसेज फीचर का लुत्फ ले सकें.

यूं तो फोन का डिफॉल्ट रिजोल्यूशन Full HD+ रहता है लेकिन यूजर्स इसे सेटिंग्स में जाकर Quad HD+ (WQHD+) में बदल सकते हैं. जानकारी के लिए बता दें कि Infinity Display का मतलब तकरीबन बिना किनारों वाला (Bezel-less) डिस्प्ले है, जिसमें मेटल फ्रेम के किनारे तकरीबन स्क्रीन से ही घिरे होते हैं.

2. ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन वाला ड्युअल कैमरा सेटअप
स्मार्टफोन बाजार में आ रहे ड्युअल कैमरा सेटअप को देखते हुए Samsung Galaxy Note 8 में इसका इस्तेमाल किया गया है. Samsung का दावा है कि Galaxy Note 8 पहला ऐसा ड्युअल कैमरा सेटअप वाला फोन है जिसके दोनों कैमरा सेंसर्स में ऑप्टिकल इमेज स्टैबलाइजेशन सपोर्ट दिया गया है.

'लाइव फोकस' फीचर से लैस इस फोन में तस्वीर खींचते वक्त यूजर्स डेप्थ ऑफ फील्ड या बोके इफेक्ट ला सकते हैं. फोन में तस्वीर खींचने के साथ ही फोकस को सेट किया जा सकता है और बाकी बैकग्राउंड को ब्लर किया जा सकता है. यूजर्स चाहें तो बैकग्राउंड ब्लर को फोटो खींचने के बाद भी एडजस्ट कर सकते हैं.

इसके लिए फोन के रीयर पैनल पर पहला कैमरा टेलीफोटो लेंस वाला है जो 12 मेगापिक्सल के ऑटोफोकस, 1.0 माइक्रॉन पिक्सल, 1/3.6 इंच सेंसर, f/2.4 अपर्चर से लैस है. जबकि इसका दूसरा रीयर कैमरा ड्युअल पिक्सल 12 मेगापिक्सल के ऑटोफोकस, 1.4 माइक्रॉन पिक्सल, 1/2.55 इंच सेंसर, f/1.7 अपर्चर के साथ ही प्रो, पैनोरामा, स्लो मोशन, हाइपरलैप्स, फूड मोड जैसे फीचर्स के साथ लगा हुआ है.

यह 2X ऑप्टिकल और 10X डिजिटल जूम से लैस है. इसके साथ ही हाई क्राई ड्युअल टोन एलईडी फ्लैश फीचर दिया गया है. वहीं, सेल्फी के लिए इसमें 1/3.6 इंच सेंसर, f/1.7 अपर्चर, 1.22 माइक्रॉन पिक्सल और सेलेक्टिव फोकस से लैस 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा हुआ है.

यह फोन 30 fps के साथ 4K वीडियो जबकि 30/60 fps के साथ 1080p वीडियो रिकॉर्डिंग की सुविधा देता है. रिकॉर्डेड वीडियो को देखने के साथ जूम करने की भी सुविधा दी गई है.

3. बिल्कुल नए फीचर्स वाला S Pen
Samsung के Galaxy Note सिरीज के लेटेस्ट 8 वर्जन में दिया गया S Pen कई खूबियों से लैस है और कंपनी ने इसे पहले से बहुत बेहतर कर दिया है. इसकी सबसे बड़ी खूबी इसका Live Message फीचर है जिसके जरिये यूजर्स कोई भी एनिमेटेड स्केच बनाकर इसे किसी भी ऐप में भेज सकते हैं. यह GIF भी बना लेता है, यानी आपकी कोई भी ड्राइंग GIF (चलती-फिरती तस्वीर, वीडियो नहीं) में बदल जाएगी और GIF को सपोर्ट करने वाले किसी भी ऐप में इसे शेयर किया जा सकता है.

इसके अलावा यूजर्स इस S Pen के जरिये जब फोन की स्क्रीन लॉक हो, तब भी लिख सकते हैं. इससे यूजर्स को रिमाइंडर्स बनाना, बिना कोई ऐप खोले क्विक नोट लिखना या बिना स्मार्टफोन का बिना कोई बटन दबाए काम करना संभव हो जाता है.

S Pen का एक ट्रांसलेट फीचर भी काफी बेहतरीन है, जिसके लिए किसी भी टेक्स्ट के ऊपर S Pen को घुमाने से वो आपकी डिफॉल्ट लैंग्वेज में इसका अनुवाद कर देता है. इसी तरह यह मुद्रा को भी बदलकर स्थानीय करेंसी में दिखाता है.

4. आवाज का अनोखा अंदाज Bixby
Samsung Galaxy S8 की ही तरह Galaxy Note 8 भी एक डेडिकेटेड (विशेष) साइड बटन के साथ आता है, जिससे फोन के वॉयस फीचर Bixby को एक्टीवेट किया जा सकता है. इस सप्ताह ही Samsung ने 200 देशों के लिए अपने Bixby Voice सपोर्ट को जारी कर दिया है, जिससे इस वॉयस कंट्रोल फीचर की अहमियत और बढ़ जाती है.

Bixby स्मार्टफोन असिस्टेंट की तरह काम करता है और यूजर की आवाज सुनकर फोन से संभव होने वाले ढेरों काम करता है. कंपनी आने वाले वक्त में इसमें और नए फीचर्स जोड़ेगी.

5. बड़ी स्क्रीन पर फोन का कंटेंट देखने के लिए DeX
Samsung Galaxy के फ्लैगशिप स्मार्टफोन के लिए पेश किए गए DeX का इस्तेमाल उस वक्त किया जाता है, जब Note 8 को बड़ी डेस्कटॉप स्क्रीन पर देखना हो. Galaxy Note 8 के लॉन्च के साथ ही कंपनी ने Dex के जरिये इसे डॉकिंग स्टेशन पर रखने के बाद बड़ी स्क्रीन पर फोन के इस्तेमाल को आसान बनाने का काम किया है.

यह प्रोग्राम तमाम ऐसे मौकों पर उन यूजर्स के लिए काफी काम का साबित हो सकता है, जो अपने फोन पर अधिकांश डाटा रखते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे बड़ी स्क्रीन पर देखना चाहते हैं. इसके लिए Samsung Galaxy Note 8 को डॉकिंग स्टेशन पर रखने के बाद बड़ी स्क्रीन पर अधिकांश ऐप्स को फुल स्क्रीन मोड में देखा जा सकता है.

6. लेटेस्ट Bluetooth 5 की तेज कनेक्टिविटी
Samsung के नए फ्लैगशिप Galaxy Note 8 में कंपनी ने बिल्कुल लेटेस्ट Bluetooth 5 को जोड़ा है. Bluetooth का वर्जन 5 लंबी दूरी तक बेहद तेजी से डाटा ट्रांसफर करता है. अपने पिछले वर्जन की तुलना में Bluetooth 5 की बैंडविड्थ 2Mpbs तक है और यह 8 गुना ज्यादा बेहतर ढंग से मैसेज ब्रॉडकास्टिंग कर सकता है.

दिलचस्प बात है कि जब यह फोन लो-एनर्जी मोड में भी काम कर रहा होता है, तब भी इससकी बैंडविड्थ दोगुना तेज और पहुंच चार गुना ज्यादा होती है.

7. कड़ी सिक्योरिटी के लिए ढेरों सेंसर
जहां आम स्मार्टफोनों में सीमित सेंसर्स दिए जाते हैं, Samsung Galaxy Note 8 में 11 सेंसर्स लगे हुए हैं. जो फोन को कड़ी सुरक्षा देने के साथ ही यूजर्स को कई सहूलियतें देते हैं.

सिक्योरिटी के लिहाज से फोन में Iris sensor और Fingerprint sensor दिए गए हैं. यह फोन आम फोनों की तुलना में अलग तरह से अनलॉक होता है. इसके लिए फिंगरप्रिंट सेंसर, आइरिस स्कैनिंग और फेस रिकगनिशन का इस्तेमाल किया जाता है. किसी अन्य के हाथ में जाने के बाद आपका फोन न खुले, कंपनी इसके लिए पूरे इंतजाम किए हुए हैं.

यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन McAfee के Knox Protection से लैस है यानी वायरस, मैलवेयर से बचाने के लिए फोन की हरवक्त (रीयल टाइम) मॉनिटरिंग और प्रोटेक्शन होता रहता है. इसके साथ ही फोन में एक सिक्योर फोल्डर भी दिया गया है जिसमें यूजर्स अपने प्राइवेट-सिक्योर डाटा (ऐप्स, फोटो, मूवीज, फाइल्स) को सुरक्षित रख सकते हैं और इस फोल्डर को या तो आइरिस स्कैनिंग या फिर फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के जरिये ही अनलॉक किया जा सकता है.

वहीं, फोन में बैरोमीटर, जियोमैग्नेटिक, प्रॉक्सिमिटी, प्रेशर, हॉल, आरजीबी लाइट, जाइरो और एचआर सेंसर के साथ एक्सिलोमीटर दिया गया है.

8. शानदार और जानदार पर्फामेंस
आज स्मार्टफोन जरूरत से ज्यादा मल्टीटास्किंग के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा है. ऐसे में स्मार्टफोन को स्मार्ट होने के साथ ही पॉवरफुल होना बहुत जरूरी है. इस मामले में Samsung Galaxy Note 8 को काफी जानदार और दमदार बताया जा रहा है.

फोन में 6GB रैम और 10nm का 64 बिट ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है. भारत में इसके 64GB इंटर्नल स्टोरेज मॉडल को पेश किया गया है. हालांकि इसके इंटर्नल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाया जा सकता है.

First published: 12 September 2017, 19:13 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी