Home » साइंस-टेक » Samsung Galaxy On7 Prime launched, see price & specifications, comparison with Honor 9 Lite & Xiaomi Mi A1
 

अनोखे Samsung मॉल ऐप के साथ Galaxy On7 लॉन्च, जानिए खूबियां और खामियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 14:09 IST

दुनिया की दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Samsung ने अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Galaxy On7 Prime को लॉन्च कर दिया. Galaxy J7 Prime जैसा नजर आने वाला यह स्मार्टफोन कुछ मामलों में अलग है. Galaxy On7 Prime के प्रमुख फीचर्स में सैमसंग पे मिनी, सैमसंग मॉल और 13 मेगापिक्सल का फ्रंट एंड रीयर कैमरा शामिल है.

Samsung ने Galaxy On7 Prime को दो वैरिएंट्स में पेश किया है. इसके 3GB रैम/32GB स्टोरेज वैरिएंट की कीमत 12,990 रुपये रखी गई है, जबकि 4GB+64GB वैरिएंट की कीमत 14,990 रुपये है. आगामी 20 जनवरी से इसकी बिक्री एक्सक्लूसिव रूप से अमेजॉन इंडिया पर होगी.

इस स्मार्टफोन में कुछ अनोखे सॉफ्टवेयर फीचर्स दिए गए हैं जो प्री-इंस्टॉल्ड हैं. इनमें से एक है Samsung Mall. यह ऐप यूजर की खरीदारी का तरीका बदल देता है. इसके जरिये यूजर अपने सामने की किसी भी चीज की तस्वीर लेकर उसे खरीदारी के लिए खोज सकता है. इतना ही नहीं यूजर किसी भी चीज (जिसकी तस्वीर ली गई है) उससे जुड़ी जानकारी, कंपेरिजन, रिव्यू देखने के साथ ही उसे खरीद भी सकता है. इसके बाद अलग-अलग चीजों की अलग-अलग शॉपिंग प्लेटफॉर्म से प्रोडक्ट पसंद करके उन्हें खरीदारी के लिए अपनी यूनिवर्सल कार्ट में रख सकता है.

अगर बात करें स्पेशिफिकेशंस की तो Samsung Galaxy On7 Prime में 5.5 इंच का फुलएचडी (1920X1080 पिक्सल) रिजोल्यूशन टीएफटी डिस्प्ले दिया गया है. यह 2.5D कर्व्ड ग्लास से लैस है. फोन के प्रंट होम बटन में फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.

फुल मेटल यूनीबॉडी वाले इस हैंडसेट में 1.6 गीगाहर्ट्ज का ऑक्टाकोर एग्जिनॉस 7870 प्रोसेसर दिया गया है. 3/4GB रैम और 32/64GB स्टोरेज वैरिएंट में आने वाले इस फोन के स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाया जा सकता है.

फोटोग्राफी के लिए इस फोन का प्राइमरी-रीयर और सेल्फी-फ्रंट कैमरा एक जैसा ही है. दोनों ही कैमरे 1.9 अपर्चर वाले 13 मेगापिक्सल के हैं. रीयर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश भी दिया गया है. कंपनी का दावा है कि Samsung Galaxy On7 Prime कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीरें खींच सकता है.

ड्युअल सिम (नैनो+नैनो) से लैस इस फोन में दो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड लगाने का अलग स्लॉट दिया गया है. कनेक्टिविटी के लिए फोन में 4G LTE, यूएसबी 2.0, जीपीएस, 3.5mm स्टीरियो जैक, वाई-फाई, ब्लूटूथ दिया गया है. इस फैबलेट का डाइमेंशन 151.7x75.0x8.0 mm और वजन 167 ग्राम है.

Galaxy On7 Prime में 3,300mAh क्षमता की बैटरी लगी हुई है. जबकि एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम वाले इस फैबलेट में Samsung Experience 8.5 UI यूजर इंटरफेस दिया गया है.

खूबियां और खामियां
कीमत के लिहाज से यह फोन केवल Samsung ब्रांड ही लेकर आता है. जबकि इतने फीचर्स बाजार में मौजूद अन्य कंपनियों के फोनों में 3000-4000 रुपये कम में मिल जाते हैं. फोन का वजन अपेक्षाकृत ज्यादा है और आज जब कंपनियां सहूलियत के लिए फिंगरप्रिंट स्कैनर रीयर पैनल पर लगा रही हैं, इसे फ्रंट होम बटन में लगाना अजीब सा लगता है.

इसके अलावा आजकल आने वाले फोन फुलव्यू डिस्प्ले और 18:9 ऐस्पेक्ट रेशियो से लैस हैं, तो इतनी कीमत में परंपरागत 16:9 रेशियो लाना भी समझदारी भरा कदम नहीं दिखता. कैमरा के लिहाज से भी आज बाजार में Honor, Xiaomi के हैंडसेट इस रेंज में ड्युअल कैमरा दे रहे हैं, तो इसका सिंगल कैमरा भी मात खाने वाला है.

खूबियों के रूप में इसके Samsung Mall ऐप को ही कुछ अलग कहा जा सकता है, लेकिन खबरों के मुताबिक भी यह हर चीज की तस्वीर क्लिक करनेे पर उसके खरीदारी विकल्प नहीं दिखाता.

First published: 18 January 2018, 14:09 IST
 
अगली कहानी