Home » साइंस-टेक » Samsung Galaxy S8 & S8 Plus launched, Know 8 special features of it
 

जानिए Samsung Galaxy S8, S8 Plus की 8 अनोखी बातें

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 30 March 2017, 14:25 IST
(सैमसंग)

बीते साल Galaxy Note 7 लॉन्च करके दुनिया भर में बदनामी का सामना करने वाले दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने अब इस साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S8 और Galaxy S8 Plus को पेश कर दिया है.

बुधवार को न्यूयॉर्क में आयोजित एक समारोह में Samsung ने इन दो नए स्मार्टफोन से पर्दा उठाया. हर बार की ही तरह इस बार भी Samsung ने अपने इस नए स्मार्टफोन में कई प्रीमियम और शानदार फीचर्स देकर बाकी कंपनियों के सामने कड़ी चुनौती पेश की है.

जानिए Samsung Galaxy S8 और S8+ के बारे में पूरी जानकारी पाने के साथ ही इनके 8 दमदार फीचर्स के बारे में.

 

 

  1. नए स्मार्टफोन स्क्रीन डिस्प्ले के मामले में शानदार हैं. इन फोनों के सबसे बेहतर फीचर को Samsung ने इनफिनिटी डिस्प्ले का नाम दिया है. इस फोन की डिस्प्ले स्क्रीन दोनों किनारों से घुमावदार है और पूरी तरह फोन के मेटल फ्रेम में मिल गई है. यानी एक तरह से इसके दाएं-बाएं किनारे नहीं हैं. जबकि ऊपर और नीचे की बॉडी भी बहुत पतली है जिसकी वजह से कंपनी Galaxy S8 की स्क्रीन को 5.8 इंच और Galaxy S8 Plus की स्क्रीन को 6.2 इंच करने में सफल रही और फोन की बॉडी का आकार बाजार में आ रहे 5 और 5.5 इंच के बराबर ही रहा. इन दोनों फोनों की सुपर एमोलेड स्क्रीन का डिस्प्ले क्वॉडएचडी (2960X1440 पिक्सल) रिजोल्यूशन वाला है और तस्वीरें बिल्कुल साफ दिखें इसके लिए इनकी पिक्सल डेंसिटी 500 ppi से भी ज्यादा है.
  2. यह स्मार्टफोन रफ्तार के मामले में नेक्स्ट जेनरेशन प्रोसेसर से लैस हैं. हालांकि भौगोलिक क्षेत्रों के हिसाब से कहीं पर इनमें क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर लगा होगा तो कहीं पर सैमसंग का खुद का Exynos 8895 प्रोसेसर. 10nm Fab Technology से बने यह प्रोसेसर काफी छोटे, तेज और अपेक्षाकृत कम गर्म होते हैं. भारत में भी संभवता यह दोनों फोन सैमसंग Exynos प्रोसेसर से लैस आएंगे.
  3. काफी वक्त से सामने आ रही अफवाहों को सच साबित करते हुए Samsung ने Galaxy S8 और S8+ में एप्पल के सीरी और गूगल असिस्टेंट की ही तरह Bixby वर्चुअल असिस्टेंट यानी वॉयस असिस्टेंट को शामिल किया है.
  4. यह दोनों स्मार्टफोन बाजार में मौजूद अन्य फोनों की तुलना में देखने में ज्यादा प्रीमियम नजर आते हैं और Samsung ने मेटल फ्रेम और ग्लास डिजाइन के शानदार मिक्स को इसमें भी कायम रखा है. बाजार में आ रहे एक ही आकार के फोन होने के बावजूद कंपनी ने इसमें ज्यादा बड़ा डिस्प्ले दे दिया है जो यूजर्स को खासा आकर्षित करेगा. इसके साथ ही यह दोनों फोन ड्युरेबिलिटी के लिए IP68 रेटिंग से सर्टिफाइड हैं और वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ हैं.
  5. यह नवीनतम फ्लैगशिप फोन सुरक्षा के मामले में भी जबर्दस्त है. Samsung Note 7 की ही तरह Galaxy S8 और S8 Plus में IRIS स्कैनर और फेस रिकगनिशन सिस्टम है. एक साथ दो फीचर्स होने से फोन की सुरक्षा बढ़ जाती है और फोन को अनलॉक करने के लिए दोनों फीचर्स की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर आप को फोन में उंगली लगाकर अनलॉक करने का पुराना तरीका ही पसंद आता है तो आप फोन के रीयर पैनल पर लगे फिंगरप्रिंट स्कैनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  6. Samsung Galaxy S8 और S8 Plus DeX तकनीकी को सपोर्ट करते हैं. DeX एक ऐसी नई तकनीक है जिसके जरिये यूजर्स अपने फोन को कंप्यूटर में बदल सकते हैं. इसके लिए यूजर्स को अपने फोन DeX कनेक्टर से जोड़ना भर होगा और स्मार्टफोन बड़े मॉनीटर से जुड़ा एक कंप्यूटर बन जाएगा. इसके बाद आप सामान्यता कंप्यूटर पर किए जाने वाले तकरीबन सभी काम कर सकते हैं.
  7. पिछले साल Bluetooh 5 लॉन्च तो हो गया था लेकिन किसी कंपनी ने इसका इस्तेमाल नहीं किया था. लेकिन अब Samsung Galaxy S8 और S8 Plus दोनों ऐसे फोन हैं जो Bluetooh 5 से लैस हैं. इससे 4 गुना रेंज बढ़ जाती है, दोगुनी डाटा ट्रांसफर स्पीड हो जाती है और मैसेज ब्रॉडकास्टिंग की क्षमता 8 गुना हो जाती है. जाहिर है ब्लूटूथ हेडसेट या स्पीकर से कनेक्ट करने पर इससे आवाज भी बहुत शानदार निकलती है.
  8. Samsung Galaxy S8 और S8 Plus के साथ ही कंपनी ने 32GB का इंटर्नल स्टोरेज विकल्प ही खत्म कर दिया है. इन दोनों फोनों के बेस वैरिएंट 64GB इंटर्नल स्टोरेज के साथ आते हैं और इन्हें माइक्रोएसडी कार्ड के जरिये 256GB तक बढ़ाने का विकल्प है. इन दोनों फोनों की रैम 4GB है.
First published: 30 March 2017, 14:24 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

पिछली कहानी
अगली कहानी