Home » साइंस-टेक » Samsung Galaxy S8 will feature Bixby voice assistant, report
 

Samsung Galaxy S8 में होगा Bixby वॉयस असिस्टेंट फीचर और स्लो मोशन कैमरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2017, 14:41 IST

Samsung द्वारा इस साल के फ्लैगशिप स्मार्टफोन Galaxy S8 और Galaxy S8 Plus की लॉन्चिंग आगामी 29 मार्च को होने जा रही है. लेकिन इस फोन के आने से पहले ही इससे जुड़ी तमाम जानकारियां सामने आने लगी हैं. अब Samsung इटली की वेबसाइट द्वारा इस बात की पुष्टि की गई है कि इसके नवीनतम स्मार्टफोन Galaxy S8 में वॉयस असिस्टेंट फीचर Bixby भी होगा.

इससे पहले इस फोन के संबंध में आई जानकारी में बताया गया था कि यह स्मार्टफोन पिछले साल लॉन्च किए गए Note 7 की ही तरह आइरिस स्कैनर और वेरी स्लो मोशन कैमरा के साथ पेश किए जाएंगे.

लीक्ड जानकारी की मानें तो Samsung Galaxy S8 और Galaxy S8 Plus में 3.7 मेगापिक्सल का आइरिस सेंसर होने के अलावा प्राइमरी रीयर कैमरा स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर के साथ होगा. आम कैमरों से अलग यह स्लो मोशन कैमरा 1000 फ्रेम्स प्रति सेकेंड के हिसाब से रिकॉर्डिंग कर सकेगा.

 

इतना ही नहीं एक अन्य लीक के मुताबिक इस फोन में आइरिस स्कैनर के अलावा फेशियल रिकगनिशन फीचर भी होगा. इसके जरिये यूजर्स केवल 0.01 सेकेंड में ही फोन को अनलॉक कर सकेंगे.

सैमसंग के एक अधिकारी द्वारा इस बाबत कहा गया था कि इस प्रोटोटाइप को पहले ही टेस्ट किया जा चुका है. ताजा जानकारी के मुताबिक Samsung Galaxy S8 सिरीज के स्मार्टफोन 29 मार्च को लॉन्च होंगे और अप्रैल मध्य से इनकी बिक्री शुरू कर दी जाएगी.

फोन से जुड़ी अन्य जानकारियों के मुताबिक इस फोन में होम बटन नहीं होगा और फोन का रीयर पैनल फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ आएगा.

फोन की स्क्रीन साइज को लेकर भी सामने आई जानकारी में बताया गया है कि Samsung Galaxy S8 में 5.8 और Galaxy S8 Plus में 6.2 इंच का डिस्प्ले होगा. Samsung Galaxy S8 में 4GB रैम और 64GB इंटर्नल स्टोरेज के साथ 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया जा सकता है.

इस फोन में एंड्रॉयड का नवीनतम ऑपरेेटिंग सिस्टम नूगा 7.1, कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 प्रोटेक्शन के साथ ही लेटेस्ट क्वॉलकॉम स्नैपड्रैगन 835 चिपसेट प्रोसेसर हो सकता है.

वहीं, Bixby के बारे में बात करें तो एप्पल के सीरी और गूगल असिस्टेंट की ही तरह यह सैमसंग का अपना वॉयस असिस्टेंट होगा, जो यूजर्स को बिना टाइप करे केवल बोलकर ही तमाम जानकारियां, जवाब और स्मार्टफोन के ऐप्स खोलने आदि का काम करेगा. इसके जरिये यूजर्स ज्यादा सहूलियत से बिना टच किए ही स्मार्टफोन को ऑपरेट कर सकेंगे.

First published: 17 March 2017, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी