Home » साइंस-टेक » Samsung introduced UFS, five times faster than microSD card
 

माइक्रोएसडी कार्ड से पांच गुना तेज 'यूएफएस' लाया सैमसंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2016, 14:00 IST

माइक्रोएसडी मेमोरी कार्ड से पांच कदम आगे बढ़ते हुए कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी सैमसंग ने पांच गुना तेज रिमूवेबल मेमोरी कार्ड यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज (यूएफएस) तकनीक पेश किया है. 

मौजूदा माइक्रोएसडी कार्ड से पांच गुना तेज रीड स्पीड और दोगुनी राइटिंग स्पीड वाला यह कार्ड गैजेट्स की डाटा प्रोसेसिंग स्पीड बढ़ा देंगे.

चीनः अलीबाबा की स्मार्ट कार

नई तरह के यह यूएफएस कार्ड डीएसएलआर, 3डी वीआर कैमरा, गो प्रो हीरो 4 जैसे एक्शन कैमरा, डीजेआई फैंटम सिरीज जैसे ड्रोन्स, 3डी गेमिंग और 4K मूवीज जैसी हाई रिजोल्यूशन प्रोफेशनल डिवाइसेज के लिए बेहद मुफीद हैं. 

इन डिवाइसेज की जरूरत के हिसाब से ही इन यूएफएस कार्ड्स को 32, 64, 128 और 256 जीबी स्टोरेज क्षमता के साथ उतारा गया है.

'फ्री' में मिल रहा 4जी स्मार्टफोन, केवल डाटा-कॉल की एक तिहाई कीमत चुकाएं

जहां मौजूदा सबसे तेज माइक्रोएसडी कार्ड की रीडिंग स्पीड 95 एमबी/सेकेंड होती है, यूएफएस कार्ड 530 एमबी/सेकेंड की रफ्तार से रीड कर सकता है. सैमसंग का मानना है कि इस रीडिंग स्पीड के जरिये यह कार्ड्स सामान्य सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) के बराबरी के हैं. 

उदाहरण के तौर पर एक 5 जीबी की फुलएचडी मूवी को माइक्रोएसडी कार्ड से पढ़ने में जहां 50 सेकेंड का वक्त लगता है, यूएफएसस इसे 10 सेकेंड में ही रीड कर लेता है.

जानिए एमआईयूआई8 में मौजूद 11 अनोखे फीचर्स

डाटा राइटिंग के लिए यह माइक्रोएसडी कार्ड की सर्वाधिक 90 एमबी/सेकेंड की स्पीड से करीब दोगुनी रफ्तार यानी 170 एमबी/सेकेंड पर राइटिंग करता है. हालांकि कंपनी द्वारा फिलहाल इनके दामों की घोषणा नहीं की गई है.

First published: 8 July 2016, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी