Home » साइंस-टेक » Samsung is set to launch world's first stretchable display panel in SID 2017 organised in US
 

दुनिया की पहली लचीली डिस्प्ले स्क्रीन पेश करेगा Samsung

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2017, 16:48 IST

दक्षिण कोरियाई कंपनी Samsung ने सोमवार को घोषणा की है कि वो दुनिया की पहली लचीली डिस्प्ले स्क्रीन (stretchable) पैनल को पेश करेगा. कंपनी अपनी इस नवीनतम तकनीक को अमेरिका में आयोजित सोसायटी फॉर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले (SID 2017) शो के दौरान पेश करेगी.

योनहैप न्यूज एजेंसी द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया कि Samsung के मुताबिक यह स्ट्रेचेबल OLED डिस्प्ले बेहद अनोखा है क्योंकि इसे दोनों दिशाओं में मोड़ा जा सकता है. जबकि पहले आने वाले लचीले डिस्प्ले पैनल्स केवल एक दिशा में ही मुड़ पाते थे.

इंडस्ट्री पर नजर रखने वालों का कहना है कि बाजार में मौजूद अन्य डिस्प्ले से अलग लचीले डिस्प्ले के लिए ज्यादा जटिल तकनीक की जरूरत होती है और इसे फ्लेक्सिबल टेक्नोलॉजी का एक अद्भुत प्रोडक्ट माना जाता है.

 

Samsung का कहना है कि इस पैनल के डिस्प्ले को 12mm तक मोड़ा-फैलाया जा सकता है और बावजूद इसके यह काफी अच्छी गुणवत्ता का रिजोल्यूशन बरकरार रखता है.

कंपनी की योजना है कि वो लचीले OLED डिस्प्ले पैनल के 9.1 इंच के वर्जन को पेश करेगी. संभावना है कि Samsung इस लचीले डिस्प्ले को इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) या आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) टेक्नोलॉजी से लैस डिवाइसों में इस्तेमाल करेगी.

बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले इंडस्ट्री की यह अंतरराष्ट्रीय इवेंट अमेरिका के लॉस एंजेलिस में 23 से 25 मई तक चलेगी.

First published: 23 May 2017, 16:48 IST
 
अगली कहानी