Home » साइंस-टेक » Samsung may sell refurbished Galaxy Note 7 with smaller batteries in
 

'छोटी बैटरी के साथ सैमसंग भारत में लॉन्च कर सकती है रिफर्बिश्ड Galaxy Note 7'

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 February 2017, 18:30 IST

यूं तो पिछले साल सबसे शानदार फोन लॉन्च करने के बावजूद भी बैटरी फटने की शिकायत के बाद दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को काफी बदनामी का सामना करना पड़ा. लेकिन लगता है कि अभी भी कंपनी अपने इस फोन का मोह नहीं छोड़ पाई है.

खबरें हैं कि ओरिजनल की जगह सैमसंग छोटी बैटरी के साथ अपने Galaxy Note 7 के रिफर्बिश्ड मॉडल (जिस फोन में कुछ फेरबदल किए गए हों) को भारत और वियतनाम जैसे उभरते बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध करा सकती है.

हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है जब यह खबर सामने आई हो कि सैमसंग अपने Galaxy Note 7 फोन के रिफर्बिश्ड मॉडल्स को भारत और वियतनाम में बेचेगी.

दक्षिण कोरियाई पब्लिकेशन हैंकयंग की ताजा खबर के मुताबिक सैमसंग अपने फोन की ओरिजनल 3500 एमएएच बैटरी की बजाए छोटी बैटरी के साथ इस फोन को बिक्री के लिए पेश कर सकती है.

कहा जा रहा है कि इस साल जून तक सैमसंग 3,000-3,200 एमएएच बैटरी के साथ अपने गैलेक्सी नोट 7 को बिक्री के लिए पेश कर सकती है.

रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल सैमसंग के पास करीब 25,00,000 गैलेक्सी नोट 7 फोन मौजूद हैं. इसके अलावा इस फोन की करीब 2 लाख डिवाइसों को फोन फटने की जांच के लिए इस्तेमाल किया गया था.

रिपोर्ट के मुताबिक Galaxy Note 7 को वापस मंगाने से हुए नुकसान की भरपाई के लिए भी कंपंनी ऐसा कर सकती है. लेकिन ऐसा करने के पीछे की सबसे प्रमुख वजह पर्यावरणीय चिंताएं हैं, जो अगर सैमसंग द्वारा इतने सारे फोन एक साथ डिस्पोज किए जाते हैं, तो सामने आ सकती हैं.

अगर सैमसंग भारत और वियतनाम जैसे मुल्कों में अपने रिफर्बिश्ड स्मार्टफोन को बेचने में कामयाब रहती है तो यह खुब को पर्यावरण के प्रति की जाने वाली नुकसानदायक कार्रवाई से बचाने के साथ ही इससे हुए नुकसान को भी कुछ पूरा कर सकेगी.

First published: 21 February 2017, 18:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी