Home » साइंस-टेक » Samsung must pay 539 Million dollar to Apple for copying smartphone features, court says
 

Samsung ने कॉपी किए Apple आईफोन के फीचर्स, अब कंपनी को करना होगा 539 मिलियन डॉलर का भुगतान

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 May 2018, 11:53 IST

अमेरिकन कंपनी एप्पल फोन, टैबलेट, लैपटॉप और कंम्प्यूटर बनाने के मामले में बेहतरीन मानी जाती है. यहां तक कि जब एप्पल के आईफोन का कोई नया वर्जन मार्केट में आता है तो लोग लाइन लगाकर खरीदते हैं. दरअसल, आईफोन के दीवाने अब अमेरिका ही नहीं बल्कि दुनिया में हैं.

ऐसे में एप्पल की कंप्टीटर कंपनी भी उस तरह के फोन बनाना चाहती हैं जिससे कि उनके स्मार्टफोन भी ज्यादा से ज्यादा बिके. लेकिन इसी रेस में आगे निकलने के लिए एक बड़ी कंपनी को भारी नुकसान भुगतान पड़ रहा है. आपको बता देें यह कंपनी कोई और नहीं बल्कि जानी मानी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी सैमसंग है.

 

दरअसल, अमेरिका की अदालत ने सैमसंग पर भारी जुर्माना लगाते हुए एप्पल को 53.9 करोड़ डॉलर का भुगतान करने का आदेश दिया है. बताया जा रहा है कि सैमसंग पर एप्पल के पेटेंट आईफोन के डिजाइन और फीचर्स कॉपी करने का आरोप है, जिसकी वजह से दोनों कंपनियों के बीच साल 2011 से ही जंग छिड़ी हुई थी, जिसे अब एप्पल ने जीत लिया है.

ये भी पढ़ेंः मात्र 990 रुपये में खरीदें Samsung Galaxy J6, बस करना होगा ये काम

फॉर्च्यून में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2012 के शुरुआती फैसले में सैसमंग को एप्पल आईफोन की नकल करने का जिम्मेदार पाया गया था. इस फैसले में अब अदालत ने सैमसंग को एक अरब डॉलर का भुगतान करना है. ये रकम कंपनी एप्पल को देगी. हालांकि बाद में अदालती सुनवाइयों में इस राशि को कम कर दिया गया, जो अब 53.9 करोड़ डॉलर हुई है.

First published: 25 May 2018, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी