Home » साइंस-टेक » Samsung released an update which will make Galaxy Note 7 into brick & useless
 

सैमसंग का यह अपडेट स्मार्टफोन को बना देगा 'डब्बा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 December 2016, 16:47 IST

दुनिया की दिग्गज तकनीकी कंपनी सैमसंग द्वारा एक नया अपडेट जारी किया गया है जिसे फोन में डाउनलोड करने के बाद इंस्टॉल करते ही स्मार्टफोन 'डब्बा' बन जाएगा. यानी फोन बिल्कुल बर्बाद हो जाएगा और यह कुछ नहीं करेगा. हालांकि यह सुनकर आपको परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि सैमसंग ने यह कदम हर यूजर के लिए नहीं उठाया है.

दरअसल, सैमसंग द्वारा वर्ष 2016 के फ्लैगशिप स्मार्टफोन गैलेक्सी नोट 7 को आग लगने की खबरों के बाद बंद कर दिया गया. दुनिया भर में बिके इन हैंडसेटों को कंपनी ने वापस मंगा लिया और ग्राहकों को रिफंड के साथ एक्सचेंज का भी विकल्प दिया. सैमसंग के इस कदम के पीछे की वजह यह थी कि उसके स्मार्टफोन यूजर्स को किसी प्रकार की परेशानी या संकट का सामना न करना पड़े.

नोट 7 बंद करने के बाद इसे टक्कर देने के लिए सैमसंग ने लॉन्च किया C9 प्रो

दुनिया के जिन-जिन मुल्कों में यह फोन लॉन्च किया गया या बिका, सैमसंग ने वहां से इन्हें वापस मंगाया. हालांकि बावजूद इसके सैमसंग के पास सारे हैंडसेट वापस नहीं पहुंचे. कुछ लोगों ने तमाम वजहों से इन्हें वापस नहीं किया और अपने पास रखे हुए हैं. 

जाहिर है तकनीकी खामी के चलते बैटरी फटने की घटना किसी भी यूजर के लिए खतरा बन सकती है. ऐसे में सैमसंग ने जिन लोगों के पास भी गैलेक्सी नोट 7 फोन है, उन्हें वापस भेजने के लिए एक और धांसू चाल चली.

आग लगने की घटनाओं के बीच सैमसंग ने नोट 7 का उत्पादन बंद किया

सैमसंग द्वारा आखिरी कदम उठाते हुए अब गैलेक्सी नोट 7 फोन के लिए एक विशेष अपडेट जारी किया गया है. यह विशेष अपडेट फोन में इंस्टॉल होते ही फोन को डब्बा बना देता है. यानी फोन काम करना बंद कर देगा और बेकार हो जाएगा.

अमेरिकी टेलीकॉम प्रोवाइडर वेरिजॉन ने अपनी वेबसाइट पर इस अपडेट की घोषणा की. गैलेक्सी नोट 7 में इस अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद यूजर इस डिवाइस को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. यह अपडेट डिवाइस की फोन के रूप में काम करने की क्षमता को खत्म कर देता है. इसके बाद डिवाइस की बैटरी चार्ज होना बंद हो जाती है. 

सैमसंग क्यों नहीं लॉन्च करेगी गैलेक्सी नोट 6?

हालांकि सैमसंग ने इस अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद भी इन डिवाइसों को वापस लेने की हामी भरी है. यानी जो यूजर्स इस अपडेट को इंस्टॉल करने के बाद अपने फोन को डब्बा बना लेंगे, सैमसंग उनसे भी इसे एक्सचेंज कर लेगी. सैमसंग अभी भी इस फ्लैगशिप और बेहतरीन फोन की बैटरी फटने के कारण की खोज में जुटी हुई है और उम्मीद की जा रही है कि वो जल्द ही इसकी आधिकारिक घोषणा भी करेगी. 

वहीं, गैलेक्सी नोट 7 में एक्स-रे और अन्य विधियों का इस्तेमाल करने के बाद टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि सैमसंग ने यह फोन डिजाइन करते वक्त बैटरी के चारों ओर बहुत कम स्थान छोड़ा, जिससे लिथियम ऑयन बैटरी के लगातार इस्तेमाल से इसके बढ़ने (एक्सपैंशन) पर जगह नहीं मिली और यह इनके फटने की वजह बनी.

जानिए क्यों फटते हैं स्मार्टफोन?

First published: 16 December 2016, 16:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी