Home » साइंस-टेक » Samsung spurs R&D efforts for 6G before 5G becomes mainstream
 

SAMSUNG कर रही है 6G स्मार्टफोन की तैयारी, बनाया अनुसन्धान केन्द्र

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2019, 14:59 IST

 

सैमसंग ने अपने 6G मोबाइल नेटवर्क के लिए एक नया अनुसंधान केंद्र खोला है. यह अनुसन्धान केन्द्र इस तकनीक के लिए काम करेगा. सैमसंग ने यह ऐलान ऐसे समय किय ही जब पूरी दुनिया 5 जी की तैयारी में लगी हुई है. वर्तमान 4G LTE अभी भी कई देशों में एक मुख्यधारा का मोबाइल नेटवर्क बना हुआ है, सैमसंग का 6G नेटवर्क की ओर बढ़ना अगली पीढ़ी में आगे बढ़ने के लिए अपने दीर्घकालिक व्यापार योजना का हिस्सा है. सैमसंग ने अप्रैल की शुरुआत में दुनिया का पहला 5G स्मार्टफोन, गैलेक्सी S10 5G लॉन्च किया था.

 

दक्षिण कोरियाई तकनीकी कंपनियों ने अमेरिका और चीन के खिलाफ शुरुआती बढ़त हासिल करने के लिए भविष्य की मोबाइल तकनीक पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसने 6G नेटवर्क के लिए योजनाओं की घोषणा की है. जनवरी में एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंक ने 6जी रिसर्च सेंटर खोलने के लिए कोरिया एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (केएआईएसटी) के साथ हाथ मिलाया था और केटी कॉर्प, देश के नंबर 2 मोबाइल ऑपरेटर, ने पिछले सप्ताह सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए.

आगामी 6G का उद्देश्य इंटरनेशनल रिसर्च जर्नल ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के अनुसार, उच्च कवरेज दर और 5G की तुलना में तेज़ इंटरनेट स्पीड प्रदान करने के लिए वैश्विक कवरेज के लिए उपग्रहों को एकीकृत करना है.

अगले 100 दिन में भारत में होगा 5G का परीक्षण लेकिन अमेरिका बन सकता है रोड़ा

First published: 4 June 2019, 14:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी