Home » साइंस-टेक » Sarahah: Know everything about Anonymous messaging app that's gone viral
 

पल भर में हीरो या ज़ीरो बनाने आ गया Sarahah

अमित कुमार बाजपेयी | Updated on: 11 August 2017, 13:35 IST

सऊदी सॉफ्टवेयर डेवलपर ज़ैनअल्बदीन तौफीक की ईजाद Sarahah ने आते ही धमाल मचा दिया. लोगों को अंजान व्यक्ति द्वारा मैसेज भेजने की इसकी खूबी के चलते यह वायरल हो गया. लेकिन आखिर यह क्या बला है और लोग इसके दीवाने क्यों होते जा रहे हैं, जानना भी बहुत जरूरी है.

सबसे पहले तो यह समझना जरूरी है कि कई बार हर व्यक्ति अपने दिल की बात तो कहना चाहता है लेकिन वो अपनी पहचान नहीं बताना चाहता. यानी कहना तो चाहते हैं लेकिन कहने से डरते भी हैं. ऐसे ही यूजर्स के लिए यह Sarahah ऐप है, जो उन्हें बिना अपनी पहचान जाहिर किए अपनी बात कहने का मौका देता है.

हालांकि इसकी एक खामी भी है कि लोग इसके साथ मजाक के आगे और भी काफी कुछ लिख सकते हैं. Sarahah को यूजर्स ऐसा जरिया भी बना सकते हैं कि वे अपनी भड़ास निकाल सकें या दूसरों को नीचा दिखा सकें. इसके आने के बाद काफी कुछ ऐसा होने भी लगा है.

Sarahah के कम वक्त में ही मशहूर होने का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि जुलाई में ही यह Apple के ऐप स्टोर में 30 देशों में टॉप पर रहा. Snapchat पर भी इसने काफी नाम कमाया क्योंकि लोगों ने Sarahah को अपनी Snapchat Stories से लिंक कर दिया.

बीबीसी की रिपोर्ट की मानें तो Sarahah से 30 करोड़ से ज्यादा यूजर्स जुड़ चुके हैं. तो आखिर क्या है Sarahah की हकीकत और क्यों यह इतने कम वक्त में ही पॉपुलर होने लगा है, जानना दिलचस्प रहेगा.

Sarahah App

Google Play Store में लिखे गए Sarahah के ऐप डिस्क्रिप्शन (ऐप से जुड़ी जानकारी) के मुताबिक, "अंजान यूजर्स से रचनात्मक प्रतिक्रिया मिलने की वजह से Sarahah लोगों को खुद को बेहतर बनाने में मदद करता है." दिलचस्प बात ये है कि Sarahah का अरबी भाषा में मतलब 'ईमानदारी' होता है. लेकिन इस ऐप के जरिये यह ईमानदारी अंजान या गुमनाम तरीके से प्रकट की जाती है. यह ऐप iOS और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अंग्रेजी और अरबी भाषा में उपलब्ध है.

कैसे काम करता है यह ऐप

अन्य ऐप्स की ही तरह जब आप Sarahah को डाउनलोड-इंस्टॉल कर लेते हैं, तो आपको सबसे पहले इसमें अपना अकाउंट बनाना पड़ता है या रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है. इसके लिए यूजर को अपना यूजरनेम, नाम, ईमेल और पासवर्ड देना होता है. हालांकि इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर नहीं देना होता है, जिससे इसके जरिये पहचान छिपी रहने की संभावना बनी रहती है.

एक बार लॉग-इन करने के बाद यूजर्स अपने Sarahah लिंक को Facebook, Twitter या WhatsApp पर शेयर कर सकता है या फिर इसके लिंक को कॉपी कर तमाम सोशल मीडिया नेटवर्क्स पर पोस्ट कर सकता है. जिस किसी के पास भी यह लिंक होगा, वो आपको संदेश भेज सकेगा. इसमें इस ऐप पहले से मौजूद या गैर-मौजूद, आपके दोस्त या अंजान व्यक्ति भी हो सकते हैं.

इसके बाद किसी को मैसेज भेजने के लिए यूजर को उस लिंक पर क्लिक करना होता है, जिसके बाद एक टेक्स्ट बॉक्स इस मैसेज "Leave a constructive message" के साथ खुल जाता है. जाहिर है कि ज्यादातर लोग इस मैसेज के constructive हिस्से को दरकिनार कर देते हैं. लोग अपने संदेश लिखकर इसे सेंड कर देते हैं.

जिस किसी यूजर को यह मैसेज मिलता है वो संदेश तो पढ़ पाता है, लेकिन यह नहीं जान पाता कि इसे किसने भेजा है.

क्या Sarahah एक मैसेजिंग ऐप है?

Sarahah एक आम मैसेजिंग ऐप्स कतई नहीं है और केवल लोगों को गुमनाम तरीके से संदेश भेजने के अलावा यह और कुछ नहीं देता. इस ऐप पर दिए गए टैब्स (बटन) में केवल मैसेज, सर्च, एक्सप्लोर और प्रोफाइल ही दिए गए हैं.

मैसेज टैब में ही सभी भेजे, पाए और फेवरेट मैसेज दिखते हैं. जब भी आपको कोई संदेश मिले तो आप इसे फेवरेट भी बना सकते हैं, भेजने वाले यूजर को ब्लॉक कर सकते हैं या फिर इसकी रिपोर्ट भी कर सकते हैं.

कैसे खुद को बचाएं गुमनाम संदेश पाने से

ऑनलाइन दुनिया में लोगों की टांगें खींचने, चिढ़ाने या परेशान करने के लिए Sarahah एक सटीक ऐप नजर आता है. हालांकि जिस उद्देश्य के लिए इसे बनाया गया, शायद यह उसे पूरा करता नजर नहीं आता है.

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि कोई आपको Sarahah के जरिये मैसेज न भेज पाए तो इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाकर 'Appera in search' विकल्प को डिसेबल करना होगा. इसके अलावा एक अन्य सेटिंग के जरिये आप यह भी तय कर सकते हैं कि नॉन-रजिस्टर्ड यूजर इस ऐप पर आपको मैसेज नहीं भेज सकेगा.

हालांकि इस ऐप की सबसे बड़ी समस्या कहें या खूबी यही है, कि आपको किसने संदेश भेजा आप यह जान नहीं पाएंगे.

कैसे लॉग आउट या डिलीट करें Sarahah अकाउंट

फिलहाल Sarahah अपने यूजर्स को सीमित सेटिंग्स ही दे रहा है. इस ऐप में Logout का कोई विकल्प नहीं दिया गया है और न ही ऐप के अंदर कोई ऐसा बटन या विकल्प है जहां जाकर इसे डिलीट किया जा सके.

इस अकाउंट को डिलीट करने के लिए यूजर को सबसे पहले Sarahah की वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना होगा और फिर सेटिंग्स में जाकर अकाउंट डिलीट करना होगा.

अंत में ध्यान देने वाली बात

अगर आप को भी किसी ने मैसेज भेजा है या आप भी Sarahah पर अपना अकाउंट बनाने जा रहे हैं, तो सबसे पहले एक बात समझने वाली है कि इसके मूल उद्देश्य को न भूलें. अगर आप चाहते हैं कि सुबह उठते ही आप कोई ऐसा संदेश नहीं देखना चाहते जिससे आपका पूरा दिन बर्बाद हो जाए, तो ऐसा मैसेज किसी को भेजना भी सही नहीं है.

इसके अलावा दूसरों से उम्मीद करने से पहले खुद को दूसरों की उम्मीदों पर खरा उतारें. किसी को भी ऐसे संदेश न भेजें, जिससे उसकी पब्लिक इमेज प्रभावित हो.

First published: 11 August 2017, 13:35 IST
 
अमित कुमार बाजपेयी @amit_bajpai2000

पत्रकारिता में एक दशक से ज्यादा का अनुभव. ऑनलाइन और ऑफलाइन कारोबार, गैज़ेट वर्ल्ड, डिजिटल टेक्नोलॉजी, ऑटोमोबाइल, एजुकेशन पर पैनी नज़र रखते हैं. ग्रेटर नोएडा में हुई फार्मूला वन रेसिंग को लगातार दो साल कवर किया. एक्सपो मार्ट की शुरुआत से लेकर वहां होने वाली अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनियों-संगोष्ठियों की रिपोर्टिंग.

अगली कहानी